Ration Card: राशन कार्ड धारकों के ल‍िए आई बड़ी खुशखबरी, सुनकर-खुशी से उछल पड़ा हर लाभार्थी
Advertisement

Ration Card: राशन कार्ड धारकों के ल‍िए आई बड़ी खुशखबरी, सुनकर-खुशी से उछल पड़ा हर लाभार्थी

Ration Card Update: राशन कार्ड धारकों (Ration Card) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी राशन कार्डधारक हैं तो अब फ्री राशन के साथ ही केंद्र और राज्य सरकार (Central Government) की तरफ से आपको खास सुविधा मिलने वाली है. 

Ration Card: राशन कार्ड धारकों के ल‍िए आई बड़ी खुशखबरी, सुनकर-खुशी से उछल पड़ा हर लाभार्थी

Ration card Holder Ayushman Card: राशन कार्ड धारकों (Ration Card) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी राशन कार्डधारक हैं तो अब फ्री राशन के साथ ही केंद्र और राज्य सरकार (Central Government) की तरफ से आपको खास सुविधा मिलने वाली है. सरकार की तरफ से आपको एक और खास फायदा मिलेगा. फ्री राशन के साथ ही फ्री इलाज की सुविधा भी अब करोड़ों कार्डधारकों को मिल रही है. 

फ्री में होगा इलाज
अब सरकार ने एक और कदम बढ़ाते हुए अंत्‍योदय कार्ड (antyodaya ration card) रखने वाले सभी पर‍िवारों के ल‍िए एक और सुव‍िधा अन‍िवार्य कर दी है. सरकार ने फैसला क‍िया है क‍ि सभी अंत्‍योदय कार्ड धारकों (antyodaya ration card) के न‍िशुल्‍क इलाज के ल‍िए आयुष्‍मान कार्ड बनाए जाएंगे. इसके ल‍िए ज‍िले और तहसील स्‍तर पर व‍िशेष अभ‍ियान भी चल रहा है. अभ‍ियान के तहत अंत्‍योदय कार्ड धारक पर‍िवार के सभी सदस्‍यों का आयुष्‍मान कार्ड (ayushman card) बनाने का लक्ष्‍य रखा गया है.

कैसे कर सकते हैं आवेदन
अभी ज‍िन अंत्‍योदय कार्ड धारकों (antyodaya ration card) के पास आयुष्‍मान कार्ड उपलब्‍ध नहीं है. वे संबंध‍ित व‍िभाग में जाकर अपनी प्रक्र‍िया पूरी कर सकते हैं. पात्र लाभार्थी कार्ड म‍िलने के बाद जन सेवा केंद्र, सामुदाय‍िक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र, आयुष्‍मान पैनल से जुड़े प्राइवेट हॉस्‍प‍िटल या ज‍िला अस्‍पताल में अंत्‍योदय राशन कार्ड द‍िखाकर पर‍िवार के सभी सदस्‍यों के आयुष्‍मान कार्ड बनवा सकते हैं.

इलाज के लिए नहीं होना होगा परेशान
फ‍िलहाल सरकार की तरफ से नए आयुष्‍मान कार्ड (ayushman card) नहीं बनाए जा रहे. ज‍िन लाभार्थ‍ियों के नाम पहले से योजना में हैं केवल उन्‍हीं के कार्ड बनाए जा रहे हैं. सरकार की योजना है क‍ि अंत्‍योदय कार्ड धारकों को स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी क‍िसी भी तरह की परेशानी होने पर इलाज के ल‍िए भटकना नहीं पड़े. शासन स्‍तर से भी इसके ल‍िए ज‍िला पूर्त‍ि अध‍िकारी को न‍िर्देश द‍िए गए हैं.

किन लोगों को मिलता है अंत्‍योदय कार्ड?
गरीबी रेखा से नीचे (BPL) वाले पर‍िवारों को अंत्‍योदय राशन कार्ड द‍िया जाता है. इस कार्ड के जर‍िये लाभार्थी को हर महीने सस्ती कीमत पर खाद्य सामग्री म‍िलती है. कार्डधारकों को कुल 35 किलोग्राम गेहूं और चावल द‍िया जाता है. इसके ल‍िए गेहूं का 2 रुपये प्रति किलो और चावल का 3 रुपये प्रति किलो का भुगतान करना होता है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news