'रघुराम राजन को लगा उनके बिना भारत तरक्‍की नहीं करेगा...' GDP पर ट्रोल हुए Ex RBI गवर्नर
Advertisement
trendingNow11988709

'रघुराम राजन को लगा उनके बिना भारत तरक्‍की नहीं करेगा...' GDP पर ट्रोल हुए Ex RBI गवर्नर

GDP Growth Data: रघुराम राजन के बयान पर आईएमएफ के कार्यकारी निदेशक और भारत सरकार के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम ने एक इंटरव्‍यू में कहा 'यह सच्चाई है कि पिछले साल इकोनॉमी 7.2% की दर से बढ़ी है.'

'रघुराम राजन को लगा उनके बिना भारत तरक्‍की नहीं करेगा...' GDP पर ट्रोल हुए Ex RBI गवर्नर

Raghuram Rajan Interview: मौजूदा व‍ित्‍त वर्ष की दूसरी त‍िमाही (जुलाई-सितंबर) में भारत की जीडीपी आंकड़ा 7.6 प्रतिशत पर पहुंच गया है. जीडीपी के आंकड़े में शानदार बढ़त देखे जाने के बाद लोगों ने आरबीआई (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन (Raghuram Rajan) को ट्रोल करना शुरू कर द‍िया है. दरअसल, रघुराम राजन करीब एक साल पहले राहुल गांधी को द‍िए गए इंटरव्‍यू को लेकर ट्रोलर्स के न‍िशाने पर हैं. उस समय आरबीआई के पूर्व गवर्नर ने कहा था क‍ि यद‍ि वित्त वर्ष 2022-23 में भारत 5 प्रत‍िशत की आर्थिक विकास दर भी हासिल कर लेता है तो वह बहुत भाग्यशाली कहलाएगा.

भारत 7% की दर से आगे बढ़ेगा!

रघुराम राजन के बयान पर आईएमएफ (IMF) के कार्यकारी निदेशक और भारत सरकार के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम (KV Subramanian) ने एएनआई को द‍िये इंटरव्‍यू में कहा 'यह सच्चाई है कि पिछले साल इकोनॉमी 7.2% की दर से बढ़ी है. इस साल की पहली छमाही में 7.7% की दर से व‍िकास हुआ, यह अपने आप बताने के ल‍िए काफी है. उन्‍होंने कहा, मैं साल की पहली छमाही की 7.7% की वृद्धि के आधार पर दूसरी छमाही में 6.3% एवरेज की बात करूं तब भी इस व‍ित्‍तीय वर्ष में भारत 7% की दर से आगे बढ़ेगा.

इकोनॉमी पर द‍िया गया कोई बयान सच नहीं हुआ
उन्‍होंने क‍िसी का नाम ल‍िये बगैर कहा, मुझे लगता है कि यह ध्यान रखना जरूरी है क‍ि कोव‍िड महामारी के दौरान कई टिप्पणीकार बहुत न‍िगेट‍िव थे. यदि आप उनके मीड‍िया में द‍िये बयान पर गौर करेंगे तो आप पाएंगे कि ऐसे लोगों ने कहा था क‍ि लाखों भारतीय सड़कों पर मरने वाले हैं. ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने कहा था कि उस वित्तीय वर्ष में जीडीपी में 20% से ज्‍यादा की गिरावट आएगी. बहुत से लोगों ने इस तरह के न‍िगेट‍िव बयान दिए. मुझे लगता है कि इनमें से कोई भी बयान सच नहीं हुआ.

चोर-चोर मौसेरे भाई...
30 नवंबर को GDP के आंकड़े जारी होने के बाद रघुराम राजन का द‍िसंबर 2022 में द‍िये गए बयान वाला वीड‍ियो फ‍िर से चर्चा में है. इस पर लोगों की तरफ से खुलकर कमेंट क‍िया जा रहा है. इस बारे में अंशुमान स‍िंह ने ल‍िखा 'रघुराम राजन को लगा उनके बिना भारत तरक्‍की नहीं करेगा'. एक भाजपा नेता ने रघुराम राजन की तरफ से राहुल गांधी को द‍िए गए इंटरव्‍यू का ह‍िस्‍सा ट्व‍िटर पर शेयर क‍िया. इस पर एक यूजर ने कमेंट क‍िया 'चोर-चोर मौसेरे भाई'. इसके अलावा सैकड़ों यूजर्स ने अलग-अलग तरह से सोशल मीड‍िया पर अपनी बात रखी.

क्‍या है पूरा मामला
दअसल, द‍िसंबर 2022 में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के राजस्थान पहुंचने पर रघुराम राजन भी उसमें शामिल हुए थे. इस दौरान राजन ने राहुल गांधी को एक इंटरव्यू द‍िया था. इसमें मोदी सरकार की योजनाओं और आर्थिक विकास को लेकर बात हुई थी. इस इंटरव्‍यू में रघुराम राजन ने देश की आर्थिक विकास को चुनौतीपूर्ण बताया था. साथ ही उन्‍होंने कहा था क‍ि यद‍ि फाइनेंश‍िल ईयर 2022-23 में देश की जीडीपी 5 प्रत‍िशत भी रहती है तो वह बहुत भाग्यशाली कहलाएगा. लेक‍िन जब आंकड़े तो 7.2 प्रत‍िशत के आए तो ट्रोलर्स ने उन्‍हें ट्रोल करना शुरू कर द‍िया. हाल ही में 30 नवंबर को दूसरी त‍िमाही के आंकड़े आने के बाद वह ट्रोलर्स के न‍िशाने पर आए गए हैं.

Trending news