Modi Government: वाह! मोदी सरकार की शानदार स्कीम, मिलेंगे 10 लाख रुपये
Advertisement

Modi Government: वाह! मोदी सरकार की शानदार स्कीम, मिलेंगे 10 लाख रुपये

Government Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कई स्कीम लॉन्च की गई थी. इन स्कीम के जरिए लोगों को अलग-अलग फायदे मुहैया करवाए जा रहे हैं. इस बीच प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जरिए अप्रैल 2015 में शुरू किया गया था.

Modi Government: वाह! मोदी सरकार की शानदार स्कीम, मिलेंगे 10 लाख रुपये

MUDRA Yojana: केंद्र सरकार की ओर से लोगों के हित में कई स्कीम चलाई जा रही हैं. इन स्कीम के जरिए सरकार की ओर से लोगों के हितों की पूर्ति की जाती है. वहीं सरकार की ओर से छोटे कारोबारों को बढ़ावा देने के लिए भी स्कीम चलाई जा रही है. इसका नाम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना है. इस योजना के जरिए सरकार की ओर से छोटे कारोबारियों को लोन उपलब्ध करवाया जा रहा है.

मुद्रा योजना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कई स्कीम लॉन्च की गई थी. इन स्कीम के जरिए लोगों को अलग-अलग फायदे मुहैया करवाए जा रहे हैं. इस बीच प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जरिए अप्रैल 2015 में शुरू किया गया था. इस योजना के तहत गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु/सूक्ष्म उद्यमों को PMMY के तहत 50 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन प्रदान किया जाता है.

लोन अमाउंट
वहीं इस स्कीम में लोन की अमाउंट तीन श्रेणियों में बांटी गई है. इसमें 'शिशु', 'किशोर' और 'तरुण' शामिल है. इन तीनों वर्गों में अलग-अलग लोन की अमाउंट दी जाती है. शिशु के तहत 50,000 रुपये तक का लोन दिया जाता है. किशोर के तहत 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है. वहीं तरुण के तहत 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है.

लोन एप्लीकेशन
अगर मुद्रा योजना के तहत लोन लेना है तो यह लोन Commercial Banks, RRBs, Small Finance Banks, MFIs, NBFCs के जरिए दिया जाता है. जिनको भी लोन चाहिए वो इन बैंकों से संपर्क कर सकते हैं या फिर www.udyamimitra.in पर जाकर भी अप्लाई कर सकता है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news