Bank RD vs SIP: हर महीने करना है 5000 रुपये जमा, जानें कहां 5 साल बाद मिलेगा ज्यादा पैसा?
Advertisement

Bank RD vs SIP: हर महीने करना है 5000 रुपये जमा, जानें कहां 5 साल बाद मिलेगा ज्यादा पैसा?

RD VS SIP: 1 जुलाई से पोस्‍ट ऑफिस आरडी की ब्‍याज दरें बढ़ाई गई हैं. अब इस सरकारी स्‍कीम पर 6.5 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है. वहीं, अगर आप एसआईपी कराते हैं तो आपको कितना फायदा मिलेगा? चेक करें कैलकुलेशन

 

Bank RD vs SIP: हर महीने करना है 5000 रुपये जमा, जानें कहां 5 साल बाद मिलेगा ज्यादा पैसा?

Post Office RD VS SIP: क्या आप भी हर महीने 5000 रुपये का निवेश करने का प्लान बना रहे हैं... और कंफ्यूज है कि सरकारी स्कीम में पैसा लगाया जाए या फिर एसआईपी में निवेश किया जाए. अगर ऐसा है तो आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको बताते हैं कि पोस्ट ऑफिस आरडी या फिर एसआईपी... कहां पर आपको पैसा लगाने पर कितना फायदा मिलेगा? 

अभी कितना मिल रहा RD पर ब्याज?
आपको बता दें इस समय पोस्ट ऑफिस आरडी पर निवेशकों को 6.5 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit- RD) या फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (Fixed Deposit- FD) जैसी स्‍कीम्‍स में निवेश करना पसंद करता है, क्‍योंकि इसमें आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है. वहीं, एसआईपी में ब्याज की राशि फिक्स नहीं होती है. 

5 साल में होगा 3 लाख का निवेश
अगर आप 5000 रुपये की आरडी पोस्ट ऑफिस में कराते हैं तो एक साल में आपके करीब 60,000 रुपये जमा हो जाएंगे और 5 सालों में आपके करीब 3 लाख रुपये जमा हो जाएंगे. इस पर आपको 6.5 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलेगा यानी आपको आपकी द्वारा निवेश की गई राशि पर 54,957 रुपये ब्याज के रूप में मिलेगा. मैच्योरिटी पर निवेशकों को 3,54,957 रुपये मिलेंगे. 

SIP पर कितना मिलेगा फायदा?
इसके अलावा अगर आप पोस्ट ऑफिस आरडी की जगह पर एसआईपी कराते हैं तो आपका कुल निवेश 3 लाख का होगा, लेकिन इसमें आपको रिटर्न शेयर मार्केट के हिसाब से मिलता है. ज्यादातर देखा जाता है कि एसआईपी पर करीब 12 फीसदी की दर तक रिटर्न मिल जाता है. इसमें अगर औसतन 12 फीसदी ब्याज मिलता है तो आपको 3 लाख पर 1,12,432 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे. 

SIP में होता है रिस्क
आपको इस तरह 5 सालों बाद आपको 4,12,432 रुपये मिलेंगे. बता दें एसआईपी मे रिटर्न की राशि फिक्स नहीं रहती है यह घटती-बढ़ती रहती है. मार्केट के रिटर्न के हिसाब से ये 14 से 18 फीसदी भी हो सकती है. तो इस हिसाब से आरडी की तुलना में एसआईपी ज्यादा बेस्ट ऑप्शन है, लेकिन इसमें रिस्क भी रहता है. 

RD के क्या है फायदे?
बता दें अगर आप हर महीने थोड़-थोड़ा निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए एफडी की जगह आरडी या फिर एसआईपी बेस्ट ऑप्शन है. इन दोनों ही स्कीमों में आपको हर महीने कुछ फिक्स राशि जमा करनी होती है. आरडी की मैच्योरिटी पूरी होने के बाद आपको जमा राशि के साथ ही ब्याज की रकम भी वापस मिल जाती है, जिसका इस्तेमाल आप कहीं भी कर सकते हैं.

Trending news