PM मोदी ने पोस्‍ट ऑफिस की इस योजना में लगाया है पैसा, आप भी आंख बंद कर खुलवाएं अकाउंट
Advertisement

PM मोदी ने पोस्‍ट ऑफिस की इस योजना में लगाया है पैसा, आप भी आंख बंद कर खुलवाएं अकाउंट

Narendra Modi investment in NSC: अगर आप पोस्‍ट ऑफिस में निवेश कर रहे हैं तो आपको इस योजना के बारे में जरूर जानना चाहिए क्‍योंकि इस योजना की पॉपुलैरिटी आप इससे भी समझ सकते हैं कि इस स्‍कीम में प्रधान मंंत्री नरेंद्र मोदी भी निवेश कर चुके हैं.   

फाइल फोटो

Narendra Modi investment in NSC: अगर आप कहीं सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं तो पोस्‍ट ऑफिस की इस योजना में अप्‍लाई कर दीजिए क्‍योंकि इस योजना की पॉपुलैरिटी इतनी है कि इसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भी निवेश कर चुके हैं. जी हां, ऐसे में आप सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं तो इससे अच्‍छा विकल्‍प आपके लिए शायद ही होगा. हालांकि उन्‍होंने ये निवेश कुछ सालों पहले किया था. इस योजना का नाम लाइफ इंश्योरेंस और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्‍कीम है. आप भी अगर इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो इसके फायदे जरूर जान लीजिए. इस योजना में निवेश करने की न्‍यूनतम सीमा भी बहुत ही कम है. जी हां, सिर्फ 1 हजार रुपये जमा कर भी आप इस योजना का फायदा उठा सकते हैं. 

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में करें निवेश 

अगर आप जीरो रिस्क का निवेश करना चाहते हैं तो ये योजना आपके लिए बहुत ही बेहतरीन हो सकती है. पोस्ट ऑफिस की इस योजना में आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहेगा. आप भी इस सरकारी स्कीम में निवेश कर सकते हैं. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (National Savings Certificate) में निवेश सुरक्षित होता है.

निवेश कैसे करें?

आपको बता दें कि नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (National Savings Certificate) में पांच साल का न्‍यूनतम लॉक-इन पीरिएड रहता है. ऐसे में आप इस योजना में निवेश करने के बाद अपना पैसा पांच साल बाद ही निकाल सकते हैं. इसमें आप तीन तरीके से निवेश कर सकते हैं. 

  • सिंगल टाइप में आप खुद के लिए या किसी नाबालिग के लिए इंवेस्‍टमेंट कर सकते हैं. 

  • ज्वाइंट ए टाइप (Joint A Type) - इस तरह की योजना में दो लोग एक साथ मिलकर निवेश कर सकते हैं. 

  • ज्वाइंट बी टाइप (Joint B Type) इस योजना में निवेश दो लोग करते हैं लेकिन मेच्योरिटी (Maturity) पर पैसा किसी एक निवेशक को ही दिया जाता है. 

निवेश कितना कर सकते हैं? 

इस योजना में 6.8% की दर से ब्‍याज दिया जा रहा है. आप इस स्कीम में 1,000 रुपये का निवेश भी कर सकते हैं और 100 के मल्टीपल में आप इस योजना में इंवेस्‍ट कर सकते हैं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे   

Trending news