Share Market: आज का ट्रेड प्‍लान बनाने से पहले पढ़ लें एक्‍सपर्ट ट‍िप्‍स, चाल समझने में होगी आसानी
Advertisement

Share Market: आज का ट्रेड प्‍लान बनाने से पहले पढ़ लें एक्‍सपर्ट ट‍िप्‍स, चाल समझने में होगी आसानी

Share Market Tips: सेंसेक्‍स 224 अंक से ज्‍यादा चढ़कर 224.16 अंक 59,932.24 अंक पर बंद हुआ. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 5.90 अंक की गिरावट के साथ 17,610.40 अंक पर बंद हुआ.

Share Market: आज का ट्रेड प्‍लान बनाने से पहले पढ़ लें एक्‍सपर्ट ट‍िप्‍स, चाल समझने में होगी आसानी

Market Strategy: शेयर बाजार में प‍िछले कुछ द‍िन से हलचल मची हुई है. अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी ग‍िरावट का दौर चल रहा है. अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर गुरुवार को ही 26 प्रतिशत टूट गया. इससे पहले अडानी ग्रुप ने 20 हजार करोड़ के एफपीओ (FPO) को वापस लेने और न‍िवेशकों का पैसा लौटाने का ऐलान क‍िया. कारोबारी सत्र के अंत में गुरुवार को शेयर बाजार में म‍िला-जुला रुख रहा. सेंसेक्‍स 224 अंक से ज्‍यादा चढ़कर 224.16 अंक 59,932.24 अंक पर बंद हुआ. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 5.90 अंक की गिरावट के साथ 17,610.40 अंक पर बंद हुआ.

डाओ जोन्स 40 अंक टूटकर बंद हुआ
दूसरी तरफ अमेरिकी  बाजार में भी डाओ जोन्स 40 अंक टूटकर बंद हुआ. नैस्डैक में 3.25 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई. S&P 500 भी 1.47 प्रत‍िशत मजबूत हो गया. SGX Nifty में 60 अंकों की मजबूती देखी जा रही है. आज ITC, SBI, BoB और टाटा पावर जैसी कंपनियों के नतीजे आने वाले हैं. इस सबके बीच हफ्ते के आख‍िरी कारोबारी द‍िन शुक्रवार को बाजार का हाल कैसा रहेगा, यह जानेंगे रिसर्च एनालिस्ट गौरव शर्मा से. गौरव शर्मा आपको बताएंगे क‍ि ट्रेड‍िंग से पहले आज आपको क‍िन चीजों का ध्‍यान रखना चाह‍िए
आइए बात करते हैं उन प्‍वाइंट की ज‍िनसे आपको निफ्टी, निफ्टी आईटी और बैंक निफ्टी की चाल समझने में आसानी होगी.

1. बाजार पहले ही काफी टाइट हो चुका है. इस बयान का मतलब है क‍ि फेड अब फ‍िर से ब्‍याज दर में बढ़ोतरी नहीं करेगा और डाउ जोन्‍स और नैस्डैक में भी रिकवरी देखी जा सकती है.
2. यह भी नोट‍िस क‍िया है क‍ि मार्केट सेंटीमेंट र‍िकवर हो रहा है और ऑप्‍शन सेलर ने अपनी पोज‍िशन 17700 रुपये से ऊपर श‍िफ्टी कर दी है. इसलिए संभावना है कि बुल्‍स 17774 से ऊपर जुड़ सकते हैं.
3. बैंकिंग शेयर में पहले ही बिकवाली चल रही है. निफ्टी बैंक 40500 से ऊपर बंद होने में कामयाब रहा. यद‍ि बैंक निफ्टी फ‍िर से 40500 से ऊपर रहता है तो यह निफ्टी 50 को सपोर्ट कर सकता है.
4. निफ्टी आईटी ने गुरुवार को डेली टाइम फ्रेम पर मजबूत बुलिश मारूबोजू कैंडल के साथ बेहतर प्रदर्शन किया.

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ मार्केट की परफॉर्मेंस से जुड़ी जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है. शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

Trending news