Loan for business: गरीबों के लिए है सरकार की ये योजना, जीरो बैलेंस पर मिलेंगे 50 हजार रुपये; करें आवेदन
Advertisement

Loan for business: गरीबों के लिए है सरकार की ये योजना, जीरो बैलेंस पर मिलेंगे 50 हजार रुपये; करें आवेदन

PM Svanidhi Scheme: अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं और पैसों की जुगाड़ नहीं हो पा रही है तो आप सरकार की इस योजना के तहत 50 हजार रुपये का लोन ले सकते हैं. जी हां, इसके लिए बैंक आपसे कोई गारंटी भी नहीं मांगेगा. आप इस तरह से आवेदन कर सकते हैं.   

फाइल फोटो

Gaurantee free loan: अब बिना पैसों के व्‍यापार करना भी मुश्किल नहीं रहा है. वो दिन हवा हो चुके हैं जब लोगों को बिजनेस करने के लिए मोटी रकम इकठ्ठी करनी पड़ती थी. जी हां, अगर आपके पास कोई आइडिया है और आप मेहनत करना चाहते हैं तो सरकार आपको 50 हजार रुपये तक का कर्ज देने के लिए तैयार है. इस योजना के तहत देश के गरीब तबके का ध्‍यान रखा जा रहा है. कई लोगों को मार्केट से महंगा कर्ज लेना पड़ता है. जिसका ब्‍याज बहुत ही महंगा होता है. ऐसे में आप इस योजना के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं.    

ऐसे मिलेंगे  50 हजार रुपये 

  • अगर आपके पास पैसों की कमी है और आप बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको महंगे ब्‍याज पर लोगों से कर्ज लेने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि सरकार अब गरीबों को 50 हजार रुपये का लोन बिना किसी गारंटी के मुहैया करा रही है. इस योजना का नाम पीएम स्वनिधि योजना है. जी हां, अब आप इस योजना के तहत 50 हजार रुपये का लोन ले सकते हैं.    

  • इस योजना के तहत आपको सबसे पहले 10 हजार रुपये का लोन दिया जाएगा. जब आप इस कर्ज को चुकता कर देंगे तो फिर आप 20 हजार रुपये के लिए अप्‍लाई कर सकेंगे. 

  • बैंक आपको 20 हजार रुपये का लोन दे देगी. जब आप इस 20 हजार रुपये के कर्ज को जमा कर देंगे तो आप 50 हजार रुपये का लोन लेने के पात्र हो जाएंगे.  

  • इसके बाद तीसरी स्‍टेप में बैंक आपको 50 हजार रुपये का कर्ज दे देगी. इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्‍तावेज होना चाहिए.  

इन बातों का रखें ध्‍यान

  • इस योजना के तहत आप लोन लेना चाहते हैं तो आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए. 

  • इस योजना के तहत आपको पहले 10 हजार फिर 20 हजार का लोन लेना होगा. उसके बाद ही 50 हजार रुपये का कर्ज आपको दिया जाएगा. 

बिना गारंटी के मिलेगा लोन

इस योजना के तहत बिजनेस करने वाले लोगों को एक साल के लिए 10 हजार रुपये का कर्ज दिया जाता है. इसमें बैंक आपसे कोई गारंटी जमा नहीं कराती है. इस कर्ज में आपको मंथली EMI जमा करनी पड़ती है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news