PM Surya Ghar Yojana: हर महीने चाहिए 300 यूनिट फ्री बिजली... तो इस तरह से करें अप्लाई, नोट करें पूरा प्रोसेस
Advertisement
trendingNow12108938

PM Surya Ghar Yojana: हर महीने चाहिए 300 यूनिट फ्री बिजली... तो इस तरह से करें अप्लाई, नोट करें पूरा प्रोसेस

PM Surya Ghar Scheme: पीएम सूर्य घर - मुफ्त बिजली योजना में आप अप्लाई कर सकते हैं. इस योजना में आप ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए अप्लाई कर सकते हैं. पीएम मोदी ने आज ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. 

PM Surya Ghar Yojana: हर महीने चाहिए 300 यूनिट फ्री बिजली... तो इस तरह से करें अप्लाई, नोट करें पूरा प्रोसेस

PM Surya Ghar: Muft Bijli Yojana: बजट 2024 में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharam) ने रूफटॉप सोलर पॉवर (rooftop solar power scheme ) का ऐलान किया था. इस योजना का नाम पीएम सूर्य घर - फ्री बिजली योजना (PM Surya Ghar: Muft Bijli Yojana) है. इसके तहत सरकार ने जनता को हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली देने का ऐलान किया है. इस योजना के जरिए 1 करोड़ परिवारों को हर महीने फ्री बिजली देने का प्लान है. आज पीएम मोदी (PM Modi) ने इस योजना को लॉन्च करने का ऐलान किया है. 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर यह जानकारी दी है. पीएम मोदी ने कहा है कि सोलर पावर को बढ़ावा देना है. इसके योजना का फायदा लेने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट pmsuryaghar.gov.in के जरिए अप्लाई कर सकते हैं. 

बिजली बिल में आएगी कमी

पीएम मोदी ने आगे कहा है कि रूफटॉप सोलर सिस्टम को आगे बढ़ाने और लोकप्रिय बनाने के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा. इस योजना के जरिए लोगों की आय में इजाफा होगा. साथ ही बिजली बिल में भी कमी आएगी. इसके अलावा नई योजना शुरू होने से रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे. 

क्या है पीएम सूर्य घर - फ्री बिजली योजना?

इस प्रोजेक्ट को 75,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ शुरू किया गया है. इस योजना के तहत हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली देने का प्लान है. सरकार फ्री बिजली योजना के तहत करीब 1 करोड़ घरों को रोशनी देगा. इस योजना के जरिए आम जनता का बिजली बिल कम हो सकेगा. इसके साथ ही रोजगार भी पैदा होंगे. 

सोलर पैनल के लिए आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं-  pmsuryagarh.gov.in की वेबसाइट के जरिए आप इसमें अप्लाई कर सकते हैं. रजिस्‍ट्रेशन के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

Step - 1

>> आपको सबसे पहले ऑफिशियल पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करना होगा.
>> सबसे पहले अपना राज्य सलेक्ट करें
>> इसके बाद इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी सलेक्ट करें
>> अब अपना इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर एंटर करें
>> अपना मोबाइल नंबर एंटर करें
>> अपनी ईमेल आईडी एंटर करें
>> इसके आगे पोर्टल पर दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें

Step - 2
>> अब रजिस्ट्रेशन के बाद आप कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर के जरिए लॉगइन करें.
>> अब आपको रूफटॉप सोलर के लिए फॉर्म फिल करके अप्लाई करना होगा. 

Step - 3
>> अब आपको डिस्कॉम के अप्रूवल का इंतजार करना है. जब आपको एक बार अप्रूवल मिल जाएगा तो आप अपने प्लांट को किसी भी रजिस्टर्ड वेंडर से इंस्टॉल करा सकते हैं. 

Step - 4
>> जब आपका प्लांट इंस्टॉल हो जाएगा तो इसके बाद में आपको प्लांट की डिटेल्स जमा करनी होगी. इसके अलावा आपको नेट मीटर के लिए अप्लाई करना होगा.

Step - 5
>> जब आपका नेट मीटर इंस्टॉल हो जाएगा. इसके बाद में DISCOM की तरफ से इसका इंस्पेक्शन किया जाएगा. इसके बाद पोर्टल के जरिए आपका सर्टिफिकेट जेनरेट किया जाएगा. 

Step - 6
>> एक बार जब आपको कमीशनिंग रिपोर्ट मिल जाएगी. पोर्टल के माध्यम से बैंक खाते की डिटेल्स और एक कैंसिल चेक जमा करना होगा. अब आपको 30 दिनों के अंदर आपके बैंक खाते में सब्सिडी मिलने लगेगी. 

Trending news