मस्‍क के भारत दौरे से पहले PM मोदी की दो टूक, कहा-देश के युवा को म‍िलना चाह‍िए रोजगार
Advertisement

मस्‍क के भारत दौरे से पहले PM मोदी की दो टूक, कहा-देश के युवा को म‍िलना चाह‍िए रोजगार

Tesla India News: पीएम मोदी ने कहा भारत इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल पर तेजी से आगे बढ़ रहा है और कंपनियों से निवेश की मांग की है. हमने दुनिया को भी यह बताया क‍ि भारत ईवी पर तेजी से आगे बढ़ रहा है.

मस्‍क के भारत दौरे से पहले PM मोदी की दो टूक, कहा-देश के युवा को म‍िलना चाह‍िए रोजगार

Elon Musk India Visit: टेस्‍ला के माल‍िक एलन मस्‍क (Elon Musk) अगले हफ्ते भारत आने वाले हैं. भारत में मस्‍क की मुलाकात प्रधानमंत्री मोदी से होनी तय है. मस्‍क के भारत आने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दुनियाभर से निवेश का स्वागत है. लेकिन इससे भारतीयों के लिए रोजगार के मौके बनने चाह‍िए. उन्‍होंने कहा 'मैं चाहता हूं कि देश में निवेश आए क्योंकि भारत में यह मायने नहीं रखता कि किसने पैसा लगाया है. लेकिन काम के ल‍िए बहाया गया पसीना हमारे अपने लोगों का होना चाहिए.

भारत इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल पर तेजी से आगे बढ़ रहा

टेस्ला और स्टारलिंक की देश में संभावित एंट्री के सवाल का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने एएनआई को बताया, 'क‍िसी भी प्रोडक्‍ट में हमारी मिट्टी की खुशबू होनी चाहिए, ताकि हमारे देश के युवा को रोजगार के अवसर मिल सकें.' पीएम मोदी ने कहा भारत इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल पर तेजी से आगे बढ़ रहा है और कंपनियों से निवेश की मांग की है. हमने दुनिया को भी यह बताया क‍ि भारत ईवी पर तेजी से आगे बढ़ रहा है. अगर आप मैन्‍युफैक्‍चर‍िंग करना चाहते हैं तो आपको आना चाहिए.

पीएम ने 2015 में टेस्ला फैक्ट्री के दौरे को याद किया
आपको बता दें मोदी और मस्‍क की मुलाकात अमेरिका में प‍िछले साल हुई थी. इसके अलावा पीएम ने 2015 में टेस्ला फैक्ट्री के दौरे को भी याद किया. पीएम मोदी से जब यह पूछा क‍ि मस्क ने आपसे अमेरिका में मुलाकात के बाद यह बताया था क‍ि वह भारतीय पीएम के प्रशंसक हैं. इस पर मोदी ने कहा, यह कहना कि एलन मस्क मोदी के समर्थक हैं, एक बात है. वह मूल रूप से भारत के समर्थक हैं. मैं 2015 में उनकी फैक्ट्री देखने गया था, उस समय उन्होंने मुझे फैक्ट्री में सब कुछ दिखाया.

पीएम मोदी के साथ मीट‍िंग होने की उम्मीद
इसके बाद मैं 2023 में अमेरिका गया था और उनसे दोबारा मुलाकात हुई, अब वह भारत आने वाले हैं. अप्रैल के अंत तक मस्क की भारत में पीएम मोदी के साथ मीट‍िंग होने की उम्मीद है. भारत में प्रोडक्‍शन करने वाली कंपनियों के लिए इलेक्ट्रिक कारों पर इम्‍पोर्ट ड्यूटी को 15% तक कम करने के सरकार के फैसले के बाद टेस्ला के प्रोडक्‍शन पर बड़ा फैसला होने की उम्‍मीद है. देश के ईवी सेक्‍टर की ग्रोथ का ज‍िक्र करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि क‍िस तरह इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 2014-15 में 2,000 से बढ़कर 2023-24 में 12 लाख हो गई.

पीएम ने कहा, '2023-24 में 2,000 यूनिट नहीं, बल्कि 12 लाख कारों की ब‍िक्री हुई. इसका मतलब यह हुआ क‍ि इतने बड़े चार्जिंग स्टेशन का नेटवर्क तैयार किया गया है. इससे पर्यावरण को भी फायदा हुआ है और हमने इसे लेकर पॉल‍िसी भी बनाई हैं.

Trending news