PM Modi ने आज दे दिया बड़ा तोहफा, किसानों के साथ अब इन लोगों की भी बढ़ेगी आमदनी, हुआ ये ऐलान
Advertisement
trendingNow11826087

PM Modi ने आज दे दिया बड़ा तोहफा, किसानों के साथ अब इन लोगों की भी बढ़ेगी आमदनी, हुआ ये ऐलान

Vishwakarma Yojana: देशभर में सरकार किसानों के साथ ही गरीबों और छोटे कामगारों को कई तरह की सुविधाएं और आर्थिक सहायता दे रही है. इस बीच अब पीएम मोदी ने 15,000 करोड़ रुपये की ‘विश्वकर्मा योजना’ (Vishwakarma Yojana) का ऐलान कर दिया है.

PM Modi ने आज दे दिया बड़ा तोहफा, किसानों के साथ अब इन लोगों की भी बढ़ेगी आमदनी, हुआ ये ऐलान

Independence Day 2023: पीएम मोदी (PM Modi) ने आज स्वतंत्रता दिवस (Independence Day Speech) के मौके पर कई वर्गों के लिए बड़े-बड़े ऐलान किए हैं. देशभर में सरकार किसानों के साथ ही गरीबों और छोटे कामगारों को कई तरह की सुविधाएं और आर्थिक सहायता दे रही है. इस बीच अब पीएम मोदी ने 15,000 करोड़ रुपये की ‘विश्वकर्मा योजना’ (Vishwakarma Yojana) का ऐलान कर दिया है. आप भी जान लें इस योजना का फायदा किन लोगों को मिलेगा-

15,000 करोड़ की योजना का हुआ ऐलान
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बढ़ई, राजमिस्त्री और सुनार जैसे परंपरागत कौशल से जुड़े लोगों के लिए यह योजना शुरू की है. अगर आप भी अपनी इनकम बढ़ाने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छा मौका हो सकता है. सरकार ने आजीविका के अवसर बढ़ाने के लिए 15,000 करोड़ रुपये तक के बजट वाली ‘विश्वकर्मा योजना’ की मंगलवार को घोषणा की है. 

मुख्य रूप से OBC वर्ग के लिए शुरू हुई योजना
मुख्य रूप से अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से संबंधित लोगों को लाभ पहुंचाने वाली यह योजना 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर शुरू की जाएगी.

77वें स्वतंत्रता दिवस पर किया ऐलान
प्रधानमंत्री मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए इस योजना का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि आगामी विश्वकर्मा जयंती पर औजारों या अपने हाथों से पारंपरिक कौशल से आजीविका कमाने वाले लोगों के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया जाएगा.

किन लोगों को मिलेगा इस योजना का फायदा?
मोदी ने कहा कि 13,000- 15,000 करोड़ रुपये की यह योजना बढ़ई, सुनार, राजमिस्त्री, कपड़े धोने वाले श्रमिकों और बाल काटने वाले पेशेवर लोगों की मदद करेगी जो ज्यादातर अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) समुदाय से नाता रखते हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार की विकासपरक नीतियों के कारण पिछले पांच वर्षों में करीब 13.5 करोड़ लोग गरीबी के चंगुल से बाहर निकलने में सफल रहे हैं.

13.5 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला बाहर
उन्होंने कहा कि आवास योजनाओं से लेकर पीएम स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी पटरी वालों के लिए 50,000 करोड़ रुपये का प्रावधान करने और ऐसे कई कार्यक्रमों की मदद से 13.5 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकलने में मदद मिली. उन्होंने कहा कि जीवन में इससे अधिक संतुष्टि किसी चीज से नहीं मिल सकती है.

युवाओं को भी मिला फायदा
प्रधानमंत्री ने लाल किले से अपने 10वें संबोधन में कहा कि 20 लाख करोड़ रुपये से अधिक के बजट वाली मुद्रा योजना ने देश के युवाओं के लिए स्वरोजगार, व्यवसाय और उद्यम के अवसर प्रदान किए हैं. उन्होंने कहा कि करीब आठ करोड़ लोगों ने नए व्यवसाय शुरू किए हैं और प्रत्येक उद्यमी ने एक या दो व्यक्तियों को रोजगार प्रदान किया है.

MSME को भी दी मदद
प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान सरकार की तरफ से व्यवसायों की मदद की गई. उन्होंने कहा कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (MSME) को करीब 3.5 लाख करोड़ रुपये का समर्थन देकर उन्हें डूबने से बचाया गया.

इनपुट - भाषा एजेंसी 

Trending news