PM Kisan: किसानों के लिए आ गया बड़ा अपडेट, 10 फरवरी की तारीख कर लें नोट - सरकार ने कर दिया ये ऐलान!
Advertisement

PM Kisan: किसानों के लिए आ गया बड़ा अपडेट, 10 फरवरी की तारीख कर लें नोट - सरकार ने कर दिया ये ऐलान!

PM Kisan Samman Nidhi Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan scheme) के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है. अगर आप भी इस योजना का फायदा ले रहे हैं तो सरकार ने बताया है कि 10 फरवरी देश भर के किसानों के लिए जरूरी तारीख है. 

PM Kisan: किसानों के लिए आ गया बड़ा अपडेट, 10 फरवरी की तारीख कर लें नोट - सरकार ने कर दिया ये ऐलान!

PM Kisan Samman Nidhi Scheme Latest Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan scheme) के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है. अगर आप भी इस योजना का फायदा ले रहे हैं तो सरकार ने बताया है कि 10 फरवरी देश भर के किसानों के लिए जरूरी तारीख है. सरकारी अधिकारियों की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई है. देश के करोड़ों किसान 13वीं किस्त (PM Kisan Scheme 13th Installment) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. होली (Holi 2023) से पहले ही सरकार करोड़ों किसानों के खाते में इस किस्त के 2000 रुपये ट्रांसफर कर देगी. 

अगली किस्त के लिए कराना होगा वेरिफिकेशन
पीएम-किसान योजना के लाभार्थी किसानों को 10 फरवरी तक अपने बैंक खाते का ई-केवाईसी वेरिफिकेशन करवाना होगा. इस योजना के राज्य नोडल अधिकारी मेघराज सिंह रतनू ने जानकारी देते हुए बताया है कि पीएम किसान के लाभार्थियों को अगली किस्त का पैसा पाने के लिए इस वेरिफिकेशन को कराना जरूरी है. 

सरकार ने जारी किए निर्देश
पीएम- किसान योजना के लाभार्थियों को आगामी किस्त के अंतरण के लिए ई-केवाईसी, बैंक खाते को आधार से लिंक कराना एवं बैंक खाते को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के लिए 10 फरवरी, 2023 से पूर्व सक्रिय करना अनिवार्य किया गया है. इस संबंध में भारत सरकार द्वारा निर्देश दिए गए हैं.

1.94 लाख किसानों ने नहीं कराया लिंक
रतनू ने बयान में कहा है कि राज्य में इस योजना के लाभार्थियों ने जनवरी, 2023 तक 67 फीसदी ई-केवाईसी और 88 फीसदी बैंक खातों को आधार से लिंक कराया है. उन्होंने कहा कि राज्य में अभी लगभग 24.45 लाख लाभार्थियों द्वारा ई-केवाईसी कराया जाना एवं 1.94 लाख लाभार्थियों द्वारा बैंक खाते को आधार से लिंक कराया जाना बाकी है.

10 फरवरी से पहले करा लें ये काम
उन्होंने बताया कि जिन लाभार्थियों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाया है और बैंक खाते को आधार से लिंक नहीं कराया है वे 10 फरवरी से पहले यह अवश्य करवा लें. उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा ई-केवाईसी एवं आधार लिंक बैंक खाते खोलने को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को अनुमति दी गयी है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news