PM Kisan: सरकार ने कर दी क‍िसानों की बल्‍ले-बल्‍ले, नहीं चुकाना होगा सहकारी समितियों से ल‍िया गया लोन!
Advertisement

PM Kisan: सरकार ने कर दी क‍िसानों की बल्‍ले-बल्‍ले, नहीं चुकाना होगा सहकारी समितियों से ल‍िया गया लोन!

Punjab Govt: हाल ही में हुई बेमौसम बरसात से रबी की फसल को नुकसान हुआ है. केंद्र सरकार की तरफ से क‍िसानों को हुए नुकसान का आंकलन करने के ल‍िए कहा है. दूसरी तरफ पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान ने राज्‍य के क‍िसानों को राहत दी है.

PM Kisan: सरकार ने कर दी क‍िसानों की बल्‍ले-बल्‍ले, नहीं चुकाना होगा सहकारी समितियों से ल‍िया गया लोन!

Bhagwant Mann Govt: क‍िसानों को सशक्‍त बनाने के ल‍िए अलग-अलग राज्‍य सरकारों और केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं. सरकार की पीएम क‍िसान योजना की 13वीं क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में प‍िछली 27 फरवरी को ही आई है. हाल ही में हुई बेमौसम बरसात से रबी की फसल को नुकसान हुआ है. केंद्र सरकार की तरफ से क‍िसानों को हुए नुकसान का आंकलन करने के ल‍िए कहा है. दूसरी तरफ पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान ने राज्‍य के क‍िसानों को राहत दी है.

किसानों को बड़ी राहत मिलेगी
सीएम भगवंत मान ने बारिश और ओलावृष्टि से फसल को हुए नुकसान को देखते हुए प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों से लिये गये कर्ज की अदायगी पर रोक लगाने की घोषणा की. उन्होंने आशा जताई क‍ि इस कदम से संकट के इस समय में किसानों को बड़ी राहत मिलेगी. मान ने बयान में कहा कि किसान नुकसान से उबरने के बाद इस राशि का भुगतान कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि इससे बड़ी संख्या में किसान डिफॉल्टर बनने से बच जाएंगे. साथ ही अगले फसल सत्र के लिए कर्ज लेने के पात्र बने रहेंगे.

किसानों को लोन देती हैं सम‍ित‍ियां
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सहकारी समितियां किसानों को अल्पकालिक फसल ऋण के रूप में पैसा उधार देती हैं. इससे पहले दिन में, मान ने कहा कि उन्होंने हाल की बारिश के कारण फसल क्षति का आकलन करने के लिए एक विशेष 'गिरदावरी' (क्षेत्र निरीक्षण) के निर्देश जारी किए थे और इसे एक सप्ताह के भीतर पूरा करने का आदेश दिया था.

मान ने मोगा, मुक्तसर, बठिंडा और पटियाला जिलों में बारिश से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया था. बेमौसम बारिश के साथ ओलावृष्टि और तेज हवाओं के कारण राज्य के कई हिस्सों में गेहूं और अन्य फसलों को नुकसान पहुंचा है. (Input: PTI)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com -सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news