PM Kisan: कंफर्म न्‍यूज! इस द‍िन आएगी 13वीं क‍िस्‍त, ऐसे क‍िसानों को नहीं म‍िलेगा एक भी पैसा
Advertisement

PM Kisan: कंफर्म न्‍यूज! इस द‍िन आएगी 13वीं क‍िस्‍त, ऐसे क‍िसानों को नहीं म‍िलेगा एक भी पैसा

PM Kisan Nidhi: डीबीटी एग्रीकल्‍चर ब‍िहार की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार ज‍िन क‍िसानों के बैंक अकाउंट को अभी तक आधार से ल‍िंक नहीं कराया गया। उनको तुरंत डीबीटी एनेबल्‍ड अकाउंट इंड‍िया पोस्‍ट पेमेंट बैंक (IPPB) में खाता खुलवाना चाह‍िए.

PM Kisan: कंफर्म न्‍यूज! इस द‍िन आएगी 13वीं क‍िस्‍त, ऐसे क‍िसानों को नहीं म‍िलेगा एक भी पैसा

PM Kisan 13th Installment: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि के करोड़ों लाभार्थी 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. इस क‍िस्‍त को सरकार की तरफ से जल्द जारी क‍िया जाने वाला है. पिछले हफ्ते राजस्‍थान के नोडल अध‍िकारी मेघराज सिंह रत्‍नू ने बताया था क‍ि 10 फरवरी 2023 से पहले e-KYC पूरा कराना जरूरी है. इस बार यह साफ है क‍ि केवल e-KYC पूरा करने वाले क‍िसानों के ही खाते में 13वीं क‍िस्‍त को ट्रांसफर क‍िया जाएगा. क‍िसानों के खाते में इस बार 13वीं क‍िस्‍त 24 फरवरी को डीबीटी के जर‍िये ट्रांसफर की जाएगी. यानी अब 2000 रुपये खाते में आने के ल‍िए एक हफ्ते से भी कम का समय बचा है.

आवेदक का eKYC पूरा होना जरूरी
डीबीटी एग्रीकल्‍चर ब‍िहार की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार ज‍िन क‍िसानों के बैंक अकाउंट को अभी तक आधार से ल‍िंक नहीं क‍िया गया है यानी उनके अकाउंट डीबीटी एनेबल्‍ड नहीं है, उनको तुरंत पोस्‍ट ऑफ‍िस जाकर डीबीटी एनेबल्‍ड अकाउंट इंड‍िया पोस्‍ट पेमेंट बैंक (IPPB) में खाता खुलवाना चाह‍िए. दरअसल, पीएम क‍िसान योजना का लाभ लेने के ल‍िए आवेदक का eKYC पूरा होना जरूरी है. पात्र क‍िसान eKYC के ल‍िए आधार को पीएम क‍िसान पोर्टल पर जाकर ल‍िंक कर सकते हैं.

24 फरवरी को पूरे हो जाएंगे चार साल
दरअसल, 24 फरवरी को पीएम क‍िसान योजना (PM Kisan Yojana) के चार साल पूरे हो जाएंगे. ऐसे में सरकार की तरफ से इस राशि को इसी द‍िन जारी करने की तैयारी है. हालांक‍ि इस बारे में सरकार की तरफ से कोई भी आध‍िकार‍िक जानकारी नहीं दी गई. इसी दिन भारतीय जनता पार्टी का किसान मोर्चा अपने  अभियान की शुरुआत करेगा.

क‍िसानों का फीडबैक ल‍िया जाएगा
भाजपा किसान मोर्चा के कार्यकर्ता देशभर में किसान सम्मेलनों और अन्य कार्यक्रमों के जर‍िये पीएम किसान के लाभार्थी क‍िसानों से बातचीत करेंगे. क‍िसान मोर्चे के सदस्‍य इस दौरान क‍िसानों को सरकार की उपलब्धियों के बारे में भी जानकारी देंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री पीएम क‍िसान के लाभार्थी क‍िसानों से संवाद भी करेंगे. इस दौरान क‍िसानों का फीडबैक भी ल‍िया जाएगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news