PM Kisan: केंद्रीय कृषि मंत्री ने दिया तोहफा, इस दिन मिलेगा 15वीं किस्त का पैसा, हो गया तारीख का ऐलान
Advertisement

PM Kisan: केंद्रीय कृषि मंत्री ने दिया तोहफा, इस दिन मिलेगा 15वीं किस्त का पैसा, हो गया तारीख का ऐलान

PM Kisan Scheme: आप भी पीएम किसान की 15वीं किस्त (PM Kisan Scheme) का इंतजार कर रहे हैं... तो अब यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. करोड़ों किसानों को 15वीं किस्त का पैसा 15 नवंबर को मिलेगा.

PM Kisan: केंद्रीय कृषि मंत्री ने दिया तोहफा, इस दिन मिलेगा 15वीं किस्त का पैसा, हो गया तारीख का ऐलान

PM Kisan 15th Installment Date: दिवाली (Diwali) के बाद देशभर के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आ गई है. अगर आप भी पीएम किसान की 15वीं किस्त (PM Kisan Scheme) का इंतजार कर रहे हैं... तो अब यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. करोड़ों किसानों को 15वीं किस्त का पैसा 15 नवंबर को मिल सकता है. आप भी लिस्ट में पहले अपना नाम चेक कर लें कि आपको अगली किस्त का पैसा मिलेगा या नहीं.

बता दें सरकार ने कई अपात्र किसानों का नाम लिस्ट से हटा दिया है. ऐसे में आप पहले ही चेक कर लें कि आपके खाते में 15वीं किस्त का पैसा आ रहा है या नहीं. 

केंद्रीय कृषि मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने एक्स पर अपनी पोस्ट में लिखा है कि पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं क़िस्त, 15 नवंबर 2023 को प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी द्वारा देश के पात्र किसानों के बैंक खातों में DBT के माध्यम से की जाएगी हस्तांतरित...

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम- 
>> आपको सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है. 
>> इसके बाद में पेमेंट सक्सेस टैब के नीचे आपको इंडिया का मैप दिखाई देगा.
>> इसके दाहिनी साइड पीले रंग का एक डैशबोर्ड दिखाई देगा.
>> आपको इस डैशबोर्ड पर क्लिक करना है. 
>> यहां पर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.
>> अब आपको अपना राज्य, जिला, पंचायत समेत सभी को सलेक्ट करना है. 
>> इसके  बाद स्टेटस जानने के लिए 'गेट रिपोर्ट' पर क्लिक करें
>> इसके बाद में आपको अपनी डिटेल्स मिल जाएंगी.

सालाना मिलते हैं 6000 रुपये

देशभर के किसानों को सरकार की तरफ से सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं. अब तक सरकार 14 किस्तों का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है. 15 नवंबर को 15वीं किस्त का पैस भी किसानों को मिल जाएगा. सरकार ने दिवाली के बाद किसानों को यह पैसा देने का फैसला लिया है. केंद्रीय कृषि मंत्री की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई है. 

हेल्पलाइन नंबर पर करें संपर्क

इस स्कीम के बारे में लाभार्थी अधिक जानकारी के लिए pmkisan-ict@gov.in पर मेल कर सकते हैं. इसके अलावा आप हेल्पलाइन नंबर 155261, 1800115526 या 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं. 

Trending news