PM Kisan की 14वीं क‍िस्‍त की तारीख कंफर्म, पीएम मोदी खाते में इस द‍िन ट्रांसफर करेंगे ₹2000
Advertisement

PM Kisan की 14वीं क‍िस्‍त की तारीख कंफर्म, पीएम मोदी खाते में इस द‍िन ट्रांसफर करेंगे ₹2000

PM Kisan Latest News: सरकार की तरफ से क‍िसानों को आर्थ‍िक रूप से सशक्‍त करने के ल‍िए इस योजना की शुरुआत की गई थी. योजना के तहत देशभर के क‍िसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थ‍िक मदद दी जाती है.

PM Kisan की 14वीं क‍िस्‍त की तारीख कंफर्म, पीएम मोदी खाते में इस द‍िन ट्रांसफर करेंगे ₹2000

PM Kisan 14th Installment: अगर आप भी पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 14वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. देश के करोड़ों क‍िसानों के खाते में इस बार अभी तक पैसे नहीं आने से लोग इंतजार कर रहे हैं. 14वीं क‍िस्‍त का पैसा क‍िसानों के खाते में अप्रैल से जुलाई के बीच आना है. लेक‍िन जैसे-जैसे जुलाई का महीना खत्‍म होने वाला है, करोड़ों क‍िसानों की द‍िल की धड़कन बढ़ रही है. एक सरकारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इस बार 28 जुलाई को डीबीटी के जर‍िये क‍िसानों के खाते में पैसा भेजा जाएगा.

9 करोड़ क‍िसानों को म‍िलेगा फायदा

सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार इस बार 14वीं क‍िस्‍त के रूप में देश के 9 करोड़ क‍िसानों को पीएम क‍िसान न‍िध‍ि का पैसा द‍िया जाएगा. पीएम मोदी 28 जुलाई को डायरेक्‍ट बेन‍िफ‍िट ट्रांसफर (DBT) के जर‍िये 18 हजार करोड़ रुपये की राश‍ि क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे. आपको बता दें इससे पहले 27 फरवरी 2023 को पीएम क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में भेजी गई थी.

सालाना 6000 रुपये की आर्थ‍िक मदद
आपको बता दें सरकार की तरफ से क‍िसानों को आर्थ‍िक रूप से सशक्‍त करने के ल‍िए इस योजना की शुरुआत की गई थी. योजना के तहत देशभर के क‍िसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थ‍िक मदद दी जाती है. यह पैसा पात्र क‍िसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये की तीन समान क‍िश्‍तों में भेजा जाता है. हर व‍ित्‍तीय वर्ष में पहली क‍िस्‍त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी क‍िस्‍त अगस्‍त से नवंबर के बीच और तीसरी क‍िस्‍त द‍िसंबर से मार्च के बीच भेजी जाती है.

इससे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Yojana) में लाभार्थी का स्‍टेटस देखने का तरीका पूरी तरह बदल गया है. सरकार की तरफ से पीएम किसान का मोबाइल एप्‍लीकेशन भी शुरू क‍िया गया है. अब बेनिफिशियरी स्टेटस देखने का तरीका भी बदल गया है. आप यद‍ि बेनिफिशियरी स्टेटस देखना चाहते हैं तो इसके ल‍िए आपको रजिस्ट्रेशन नंबर की जरूरत रहेगी.

Trending news