PM Kisan की 14वीं क‍िस्‍त की तारीख फ‍िक्‍स, इस बार इतने लोगों को हो सकता है नुकसान!
Advertisement

PM Kisan की 14वीं क‍िस्‍त की तारीख फ‍िक्‍स, इस बार इतने लोगों को हो सकता है नुकसान!

PM Kisan Latest News: यूपी के कृष‍ि व‍िभाग अपर मुख्‍य सच‍िव डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने बताया क‍ि 15 जून के करीब क‍िसानों के खाते में पीएम क‍िसान न‍िध‍ि का पैसा आने की संभावना है. 12वीं क‍िस्‍त का पैसा 9 करोड़ क‍िसानों के खाते में आया था.

PM Kisan की 14वीं क‍िस्‍त की तारीख फ‍िक्‍स, इस बार इतने लोगों को हो सकता है नुकसान!

PM Kisan 14th Instalment: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि के 6000 रुपये क‍िसानों को हर साल तीन क‍िस्‍तों में द‍िये जाते हैं. प‍िछले व‍ित्‍तीय वर्ष की आख‍िरी क‍िस्‍त फरवरी में क‍िसानों को म‍िल चुकी है. अब क‍िसानों को इसकी 14वीं क‍िस्‍त का इंतजार है. 13वीं क‍िश्‍त के समय सरकार ने 8 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों के ल‍िए 16,800 करोड़ रुपये की धनराश‍ि जारी की थी. अब हर क‍िसान यह जानने की कोश‍िश कर रहा है क‍ि 14वीं क‍िस्‍त का पैस क‍िसानों के खाते में कब आएगा.

9 करोड़ क‍िसानों को म‍िला पैसा

इस बारे में यूपी के कृष‍ि व‍िभाग अपर मुख्‍य सच‍िव डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने बताया क‍ि 15 जून के करीब क‍िसानों के खाते में पीएम क‍िसान न‍िध‍ि का पैसा आने की संभावना है. 12वीं क‍िस्‍त का पैसा 9 करोड़ क‍िसानों के खाते में आया था. इस बार 14वीं क‍िस्‍त का पैसा भी करीब 8 करोड़ क‍िसानों के खाते में आने की उम्‍मीद है. आपको बता दें सरकार पीएम क‍िसान के ल‍िए पात्र क‍िसानों की ई-केवाईसी श‍िव‍िर लगाकर पूरा करा रही है.

अप्रैल से जुलाई के बीच आता है पैसा
आपको बता दें पीएम क‍िसान का पैसा हर व‍ित्‍त वर्ष में तीन क‍िश्‍तों में जारी क‍िया जाता है. पहली क‍िश्‍त अप्रैल से जुलाई, दूसरी क‍िश्‍त अगस्‍त से नवंबर के बीच और तीसरी क‍िश्‍त द‍िसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है. अगर आपने पीएम किसान न‍िध‍ि के ल‍िए आवेदन क‍िया है तो क‍िश्‍त का फायदा पाने के ल‍िए आपका नाम बेनेफिशियरी लिस्ट में होना जरूरी है.बेनेफिशियरी लिस्ट में नाम होने के ल‍िए आपका रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है. इसके बाद e-KYC कराना जरूरी है. आइए जानते हैं बेनेफिशियरी लिस्ट अपना नाम कैसे चेक करें?

लाभार्थ‍ियों की ल‍िस्‍ट कैसे चेक करें
- सबसे पहले पीएम किसान के पोर्टल पर जाएं.
- यहां 'फॉर्मर कार्नर' के तहत 'बेन‍िफ‍िश‍ियरी ल‍िस्‍ट' पर क्लिक करें.
- अब राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक, गांव का चयन करें.
- रिपोर्ट प्राप्त करने के ल‍िए टैब पर क्लिक करें.

ईकेवाईसी ऑनलाइन कैसे अपडेट करें
- पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
- यहां दाह‍िने तरफ द‍िए गए ईकेवाईसी ऑप्‍शन पर क्लिक करें.
- यहां आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें, अब सर्च पर क्लिक करें.
- अब आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें.
- ओटीपी के ल‍िए क्‍ल‍िक करें और द‍िए गए स्‍पेस पर ओटीपी दर्ज करें.

Trending news