PIB Fact Check: बेरोजगारों को हर महीने 6 हजार रुपये दे रही मोदी सरकार! जान‍िए इस मैसेज की हकीकत
Advertisement

PIB Fact Check: बेरोजगारों को हर महीने 6 हजार रुपये दे रही मोदी सरकार! जान‍िए इस मैसेज की हकीकत

मोदी सरकार देश के आम नागरिकों के ल‍िए तमाम तरह की योजनाएं चला रही है. इन योजनाओं में से कई में पैसा लाभार्थी के सीधे अकाउंट में ट्रांसफर क‍िया जा रहा है. साइबर क्राइम करने वाले समय-समय पर सरकारी योजनाओं का झांसा देकर मैसेज वायरल करते रहते हैं.

PIB Fact Check: बेरोजगारों को हर महीने 6 हजार रुपये दे रही मोदी सरकार! जान‍िए इस मैसेज की हकीकत

PIB Fact Check: मोदी सरकार देश के आम नागरिकों के ल‍िए तमाम तरह की योजनाएं चला रही है. इन योजनाओं में से कई में पैसा लाभार्थी के सीधे अकाउंट में ट्रांसफर क‍िया जा रहा है. साइबर क्राइम करने वाले समय-समय पर सरकारी योजनाओं का झांसा देकर मैसेज वायरल करते रहते हैं. प‍िछले कुछ द‍िनों से ऐसा ही एक और मैसेज वायरल हो रहा है.

आपको सावधान रहने की जरूरत 

इस वायरल #Whatsapp मैसेज में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवाओं को हर महीने 6,000 रुपये का भत्ता दे रही है. अगर आपके मोबाइल पर ऐसा कोई भी मैसेज आया है, तो सावधान होने की जरूरत है. सरकार की तरफ से इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी गई है.

मैसेज में क्‍या ल‍िखा?

लोगों के Whatsapp पर आने वाले मैसेज‍ में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि मोदी सरकार प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को हर महीने 6,000 रुपये का भत्ता दे रही है. मैसेज में यह भी कहा जा रहा है क‍ि योजना के ल‍िए रज‍िस्‍ट्रेशन शुरू हो गए हैं. रज‍िस्‍ट्रेशन करने के ल‍िए नीचे द‍िए गए ल‍िंक पर क्‍ल‍िक करने के ल‍िए कहा जा रहा है.

fallback

मैसेज को फॉरवर्ड न करने की अपील

पीआईबी ने ऑफ‍िश‍ियल ट्व‍िटर अकाउंट पर फैक्‍ट चेक के जर‍िये पूरी जानकारी दी है. पीआईबी के ट्वीट में साफ क‍िया गया क‍ि सरकार की तरफ से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही. ट्वीट में साफ ल‍िखा है क‍ि यह मैसेज फर्जी है और भारत सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही. साथ ही पीआईबी की तरफ से यह अपील भी की गई क‍ि कृपया ऐसे मैसेज फॉरवर्ड न करें.

आप भी ऐसे पता करें

आपके पास ऐसा कोई मैसेज आए तो आप इसका फैक्‍ट चेक (हकीकत) पीआईबी (PIB) के माध्‍यम से करा सकते हैं. इसके लिए आपको https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा. इसके अलावा आप इसके ल‍िए व्‍हाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी जानकारी मेल कर सकते हैं.

Trending news