Advertisement
trendingPhotos803654
photoDetails1hindi

कार, बाइक चलाने वाले ध्यान दें, बदलने वाली है आपकी पर्सनल इंश्योरेंस पॉलिसी!

अगर आप कार चलाते हैं तो पर्सनल एक्सीडेंट कवर (Personal Accident Cover) भी जरूर लिया होगा, जिसे चुनने के लिए आपने काफी दिमाग भी खपाया होगा, लेकिन अब आपकी मुश्किल आसान होने वाली है, क्योंकि बीमा कंपनियां अब इसके लिए भी स्टैंडर्ड प्रोडक्ट लाएंगी. 

पर्सनल एक्सीडेंट कवर के लिए स्टैंडर्ट प्रोडक्ट

1/5
पर्सनल एक्सीडेंट कवर के लिए स्टैंडर्ट प्रोडक्ट

इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI ने गाड़ियों के पर्सनल एक्सीडेंट कवर में भी स्टैंडर्ड पॉलिसी लाने का ऐलान किया है. इसके लिए IRDAI ने ड्राफ्ट सर्कुलर जारी किया है. 

 

सभी कंपनियों के फीचर्स एक समान होंगे

2/5
सभी कंपनियों के फीचर्स एक समान होंगे

इस ड्राफ्ट सर्कुलर के मुताबिक मुताबिक इंश्योरेंस इंडस्ट्री में कई पर्सनल एक्सीडेंट प्रोडक्ट मौजूद हैं, जिनकी शर्तें अलग अलग होती हैं, ऐसे में किसी ग्राहक के लिए कौन सा प्रोडक्ट लेना है, ये चयन करना कठिन होता है. इसलिए नए प्रोडक्ट में सभी कंपनियों के फीचर्स एक समान होंगे 

बीमा कंपनियां खुद तय करेंगी कीमत

3/5
बीमा कंपनियां खुद तय करेंगी कीमत

IRDAI ने पर्सनल एक्सीडेंट कवर में स्टैंडर्ड पॉलिसी लाने के लिए बीमा कंपनियों को कह दिया है, लेकिन बीमा कंपनियों को इस बात की छूट होगी कि वो अपने हिसाब से ग्राहक से प्रीमियम ले सकेंगी. यानि प्रोडक्ट की क्या कीमत होगी इसमें IRDAI दखल नहीं देगी.

मिस-सेलिंग पर रोक लगेगी

4/5
मिस-सेलिंग पर रोक लगेगी

IRDAI ने ये कदम इसलिए उठाया है कि ग्राहकों को बीमा चयन में दिक्कत नहीं होगी, साथ ही स्टैंडर्ड पॉलिसी आने से मोटर इंश्योरेंस में मिस-सेलिंग पर भी रोक लेगेगी.  

क्या होता है पर्सनल एक्सिडेंट कवर

5/5
क्या होता है पर्सनल एक्सिडेंट कवर

गाड़ी मालिकों के लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवर लेना जरूरी होता है, इसमें किसी हादसे में पॉलिसीधारक की मृत्यु और स्थायी विकलांगता कवर होती है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़