Advertisement
photoDetails1hindi

ICICI-PNB-बैंक ऑफ इंड‍िया के ग्राहकों को झटका, अब पहले से ज्‍यादा देने होंगे पैसे

MCLR Hikes: लगातार बढ़ती महंगाई के बीच आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की विशेष बैठक 3 नवंबर से है. इस दौरान लगातार बढ़ती महंगाई पर आरबीआई की तरफ से सरकार को र‍िपोर्ट सौंपी जाएगी.

1/5

आरबीआई की यह व‍िशेष बैठक RBI Act के सेक्शन 45 ZN के तहत बुलाई गई है. इस कानूनी प्रावधान के तहत आरबीाई यद‍ि लगातार तीन महीने तक महंगाई दर को 6% के नीचे नहीं रख पाता तो उसे टारगेट पूरा नहीं कर पाने को लेकर सरकार को एक र‍िपोर्ट सौंपनी होगी.

2/5

र‍िजर्व बैंक की इस बैठक से पहले ही देश के चार बड़े बैंकों आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) और इंडियन बैंक (Indian Bank) ने एमसीएलआर में बढ़ोतरी कर दी है. नई दरें 1 नवंबर से प्रभावी हो गई हैं.

3/5

आरबीआई की तरफ से इस साल मई से अब तक रेपो में चार बार में 1.90 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की जा चुकी है. इससे बैंकों को आरबीआई की तरफ से म‍िलने वाला कर्ज महंगा हो या है. इसी तरह बैंकों से ग्राहकों को म‍िलने वाले कर्ज की ब्‍याज दर में भी इजाफा हुआ है. आईसीआईसीआई बैंक ने एमसीएलआर में 0.20 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की है. बैंकों का एमसीएलआर 8.10 प्रत‍िशत से बढ़कर अब 8.30 प्रत‍िशत कर द‍िया गया है.

4/5

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने एमसीएलआर में 0.30 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया है. यह अब 7.75 प्रत‍िशत से बढ़कर 8.05 प्रत‍िशत हो गया है. वहीं, तीन साल की दर 8.05 से बढ़कर 8.35 प्रत‍िशत हो गई है.

5/5

बैंक ऑफ इंडिया ने एमसीएलआर में 0.15 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की है. एक साल का एमसीएलआर रेट अब 7.80 प्रत‍िशत से बढ़कर 7.95 प्रत‍िशत हो गया है. वहीं, इंडियन बैंक ने एक दिन के एमसीएलआर को 0.35 प्रत‍िशत बढ़ाकर 7.40 कर दिया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़