Advertisement
photoDetails1hindi

SBI, ICICI और HDFC बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! ATM ट्रांजैक्शन से पहले जानिए लेटेस्ट कैश लीमिट और चार्ज

Check ATM Transaction Limit and Charges: आजकल लगभग सभी एटीएम (ATM) से ट्रांजैक्शन करते हैं. लेकिन अगर आप एटीएम ट्रांजैक्शन के नियम और चार्जेज को नहीं जानते हैं तो आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है. एटीएम निकासी की limit और चार्जेज के लिए आरबीआई ने नियम बनें हैं, जिसके आधार पर बैंकों ने अपने चार्जेज फिक्स किए हैं. दरअसल, एटीएम लेनदेन की सीमा अक्सर आपके खाते के प्रकार और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे डेबिट कार्ड पर निर्भर करती है. अगर आप एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई या एक्सिस बैंक के ग्राहक हैं तो आइये जानते हैं जानिए कितना चार्ज लगेगा और क्या है आपके बैंक के एटीएम कैश ट्रांसजेक्शन की लिमिट?

1/5

आरबीआई के नियम के अनुसार छह मेट्रो शहर जैसे कि बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और नई दिल्ली में एटीएम ने नियम अलग है. यहां एक महीने में कम से कम तीन मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) रहेंगे, जबकि बाकी जगहों पर बैंकों को अपने बचत बैंक खाताधारकों को एक महीने में अन्य बैंक एटीएम पर कम से कम पांच मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) मिलेगी.

2/5

एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, आप 6 मेट्रो सेंटर (मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद और बेंगलुरु) में 3 फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. जबकि बाकि जगहों पर एक माह में 5 मुफ़्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) कर सकते हैं. पांच ट्रांसजेक्शन  के बाद अन्य बैंक के एटीएम से पैसे निकालने पर 20 रुपये प्लस जीएसटी और एसबीआई एटीएम पर 10+जीएसटी लागू होगा. इसमें लीमिट से अधिक नाॅन-फाइनेंशियल ट्रांसजेक्शन के लिए अन्य बैंकों के एटीएम के लिए 8 रुपये प्लस जीएसटी और एसबीआई एटीएम के लिए 5 रुपये प्लस जीएसटी लगेगा.

3/5

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, एचडीएफसी बैंक के एटीएम में सेविंग्स और सैलरी अकाउंट के लिए प्रति माह 5 मुफ्त लेनदेन देता है, जबकि मेट्रो एटीएम में 3 मुफ्त लेनदेन और अन्य बैंकों के लिए गैर-मेट्रो एटीएम में 5 मुफ्त लेनदेन देता है. अगर आप मुफ्त लेनदेन की तय संख्या से कैश निकासी अधिक करते है तब एचडीएफसी बैंक 21 प्लस जीएसटी लेता है, जबकि गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए, 8.50 रुपये प्लस जीएसटी लगता है.

4/5

आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकरी के अनुसार, आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम में किए गए पहले पांच लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों) मुफ्त हैं. उसके बाद, आपको निकासी के लिए 21 रुपये और गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.50 चार्ज लगेगा. आरबीआई के नियम के अनुसार इसमें भी छह मेट्रो क्षेत्रों (मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद) में गैर-आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम में हर महीने पहले तीन लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) मुफ्त हैं. वहीं, इसके अलावा अन्य शहरों में  पहले पांच लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) फ्री हैं.

5/5

एटीएम से निकासी को लेकर आरबीआई ने कहा है कि बैंकों को अपने सेविंग्स बैंक अकाउंट होल्डर्स को एक महीने में कम से कम पांच फ्री ट्रांसजेक्शन की सुविधा दी जानी चाहिए. भले ही कहीं भी हो एटीएम लेकिन नाॅन-कैश निकासी लेनदेन मुफ्त प्रदान किए जाएंगे. यानी आरबीआई एटीएम नियमों को लेकर ग्राहकों के अनुकूल है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़