Paternity Leave: नौकरीपेशा पुरुषों की बल्‍ले-बल्‍ले! अब प‍िता बनने पर म‍िलेंगी 3 महीने की छुट्ट‍ियां
Advertisement
trendingNow11517737

Paternity Leave: नौकरीपेशा पुरुषों की बल्‍ले-बल्‍ले! अब प‍िता बनने पर म‍िलेंगी 3 महीने की छुट्ट‍ियां

Pfizer India: अभी तक आपने सरकारी या प्राइवेट कंपन‍ियों की तरफ से मह‍िला कर्मचार‍ियों को द‍िए जाने वाले मातृत्व अवकाश (Maternity Leave) के बारे में ही सुना होगा. लेक‍िन अब प‍िता बनने वाले पुरुषों को भी तीन महीने की छुट्ट‍ियां म‍िलेंगी और इसे पैटरन‍िटी लीव की कैटेगरी में रखा गया है.

Paternity Leave: नौकरीपेशा पुरुषों की बल्‍ले-बल्‍ले! अब प‍िता बनने पर म‍िलेंगी 3 महीने की छुट्ट‍ियां

Paternity Leave Policy: अगर आप भी नौकरी करते हैं तो यह खबर आपको जरूर राहत देगी. जी हां, प‍िता बनने पर मातृत्‍व अवकाश की ही तरह पितृत्व अवकाश भी म‍िलेगा. लेक‍िन शायद आप इस खबर पर यकीन नहीं कर पा रहे लेक‍िन ये है 100 फीसदी सच. अभी तक आपने सरकारी या प्राइवेट कंपन‍ियों की तरफ से मह‍िला कर्मचार‍ियों को द‍िए जाने वाले मातृत्व अवकाश (Maternity Leave) के बारे में ही सुना होगा. यह अवकाश 26 हफ्ते यानी करीब 6 महीने का होता है. लेक‍िन अब प‍िता बनने वाले पुरुषों को भी तीन महीने की छुट्ट‍ियां म‍िलेंगी और इसे पैटरन‍िटी लीव की कैटेगरी में रखा गया है.

भारत में लंबे समय से मांग चल रही
एक भारतीय कंपनी की तरफ से शुरू की गई यह पहल सराहनीय है. अभी तक अलग-अलग देशों में पुरुषों को इस तरह की छुट्टी म‍िलने का प्रावधान है. भारत में भी इस पर लंबे समय से मांग चल रही है. अब देश की कंपनी फाइजर इंडिया (Pfizer India) ने यह पहल शुरू की है. इस इंडस्‍ट्री में एक म‍िसाल के तौर पर देखा जा रहाहै. फाइजर इंडिया की तरफ से अपने यहां काम करने वाले पुरुष कर्मचार‍ियों के ल‍िए पैटरनिटी लीव पॉलिसी (Paternity Leave Policy) लागू करने का ऐलान किया गया है.

एक बार में अध‍िकतम 6 हफ्ते की छुट्टी
Pfizer India के मैनेजमेंट ने पुरुष कर्मचारियों के लिए 12 हफ्ते के पैटरनिटी लीव पॉलिसी को लागू क‍िया है. इस पॉल‍िसी में प‍िता बनने वाला पुरुष बच्‍चे के जन्‍म की तारीख से दो साल के अंदर इन छुट्टियों का फायदा कभी भी उठा सकता है. पैटरनिटी लीव के ल‍िए आवेदन करने वालों को एक बार में कम से कम दो हफ्ते और ज्‍यादा से ज्‍यादा 6 हफ्ते की छुट्टी म‍िल सकेगी. यानी आप एक बार में तीन महीने की छुट्टी के ल‍िए आवेदन नहीं कर सकते.

कंपनी की तरफ से नई पॉल‍िसी को 1 जनवरी 2023 से प्रभावी कर द‍िया गया है. बॉयोलॉजिक डैड के अलावा बच्चों को गोद लेने वाले पिता भी कंपनी की इस पॉलिसी का फायदा उठा सकेंगे. कंपनी के कर्मचारी क‍िसी अन्‍य प्रकार की जरूरत या समस्‍या होने पर कैजुअल लीव, इलेक्टिव लीव और वेलनेस लीव आद‍ि भी ले सकेंगे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news