Delhi Chennai Flight Fare: अरे बाप रे! इससे कम में तो दुबई पहुंच जाएं; द‍िल्‍ली-चेन्‍नई के क‍िराये पर भड़के च‍िदंबरम
Advertisement
trendingNow11744247

Delhi Chennai Flight Fare: अरे बाप रे! इससे कम में तो दुबई पहुंच जाएं; द‍िल्‍ली-चेन्‍नई के क‍िराये पर भड़के च‍िदंबरम

AIR India Fare: पूर्व व‍ित्‍त मंत्री च‍िदंबरम ने सोशल मीडिया पर लोगों से बिजनेस क्लास की हवाई यात्रा छोड़ने और इकोनॉमी क्लास की हवाई यात्रा का विकल्प चुनने की गुजार‍िश की. उन्‍होंने ट्वीट क‍िया क‍ि मुझे इकोनॉमी क्लास के रेट की भी जानकारी है.

Delhi Chennai Flight Fare: अरे बाप रे! इससे कम में तो दुबई पहुंच जाएं; द‍िल्‍ली-चेन्‍नई के क‍िराये पर भड़के च‍िदंबरम

P chidambaram Tweet: अगर कोई आपसे कहे क‍ि द‍िल्‍ली से चेन्‍नई का एयर ट‍िकट दुबई की फ्लाइट से भी महंगा है. तो शायद ही आप इस पर यकीन कर पाएं. लेक‍िन हकीकत यही है. जी हां, द‍िल्‍ली से चेन्‍नई के ल‍िए एयर इंड‍िया की फ्लाइट का ट‍िकट 28000 रुपये है. जबक‍ि द‍िल्‍ली से दुबई के ल‍िए अलग-अलग फ्लाइट का क‍िराया 20 से 22 हजार रुपये के बीच है. कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने बढ़ते हवाई किराये को लेकर भाजपा नीत केंद्र सरकार पर हमला क‍िया है.

विस्तारा की फ्लाइट 12,000 रुपये में

कांग्रेस नेता ने ट्वीट क‍िया क‍ि एयर इंडिया (Air India) की दिल्ली-चेन्‍नई की इकोनॉमी क्लास का क‍िराया 28,000 रुपये है, जबकि उसी दिन विस्तारा की फ्लाइट 12,000 रुपये में म‍िल रही है. उन्‍होंने बढ़ते हवाई किराये पर टिप्पणी करते हुए कहा क‍ि इसके लिए एयरलाइन सेक्‍टर में कम कंप्‍टीशन है. च‍िदंबरम ने भाजपा समर्थकों पर तंज कसते हुए कहा क‍ि वे अलग-अलग रूट पर बढ़ रहे क‍िराये के मुद्दे को भूल गए हैं.

दो एयरलाइन के रेट में 16,000 का फर्क
च‍िदंबरम ने कहा मुद्दा यह नहीं है क‍ि कौन क‍िस क्‍लॉस में यात्रा कर रहा है, मुद्दा यह है क‍ि हवाई क‍िराया लगातार क्‍यों बढ़ रहा है? पूर्व व‍ित्‍त मंत्री च‍िदंबरम ने सोशल मीडिया पर लोगों से बिजनेस क्लास की हवाई यात्रा छोड़ने और इकोनॉमी क्लास की हवाई यात्रा का विकल्प चुनने की गुजार‍िश की. उन्‍होंने ट्वीट क‍िया क‍ि मुझे इकोनॉमी क्लास के रेट की भी जानकारी है. एक ही मार्ग पर एक ही द‍िन एयर इंड‍िया का क‍िराया 28,000 रुपये है और उसी द‍िन व‍िस्‍तारा का ट‍िकट 12,000 रुपये है.

ऐसे में सवाल यह है क‍ि हर हफ्ते किराया क्यों बढ़ रहा है? उन्होंने कहा, क‍िराये का यह फर्क साफतौर पर मोनोपॉली है. मुक्त बाजार कंप्‍टीशन होना चाह‍िए. कंप्‍टीशन ज‍ितना ज्‍यादा होगा, ग्राहकों के ल‍िए उतना ही अच्छा रहेगा. चिदंबरम ने इससे पहले द‍िल्‍ली से चेन्‍नई की फ्लाइट के ल‍िए एयर इंडिया और विस्तारा की तरफ से बिजनेस क्लास में ल‍िये जा रहे किराये को लेकर केंद्र पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था कि इन उड़ानों की कीमत एयर इंडिया और विस्तारा में क्रमशः 63,000 रुपये और 57,000 रुपये है.

उन्होंने यह भी कहा कि एयरलाइंस मार्गों का विस्तार करने के साथ पुराने मार्गों पर उड़ानें कम कर रही हैं. इससे कीमत में बढ़ोतरी हो रही है. नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जून में कुछ खास रूट पर फ्लाइट का क‍िराया बढ़ने पर बातचीत के ल‍िए एयरलाइंस एडवाइज ग्रुप की बैठक बुलाई थी. इस दौरान उन्‍होंने एयरलाइंस को चुनिंदा रूट पर हवाई किराये की स्वयं निगरानी करने का निर्देश दिया गया था.

Trending news