Income Tax: इनकम टैक्‍स ड‍िपार्टमेंट ने जारी क‍िया बड़ा अपडेट, 30 लाख से ज्‍यादा ऑड‍िट र‍िपोर्ट जमा
Advertisement

Income Tax: इनकम टैक्‍स ड‍िपार्टमेंट ने जारी क‍िया बड़ा अपडेट, 30 लाख से ज्‍यादा ऑड‍िट र‍िपोर्ट जमा

Tax Audit Reports: विभाग की तरफ से कहा गया क‍ि टैक्‍सपेयर्स की सुविधा के लिए विभाग ने इनटेंस‍िव आउटरीज प्रोग्राम भी संचालित किए. इनके तहत ई-मेल, एसएमएस, सोशल मीडिया के जरिये तय समय सीमा के अंदर ऑडिट रिपोर्ट जमा करने के ल‍िए जागरूकता फैलाने से संबंधित 55.4 लाख मैसेज भेजे गए.

Income Tax: इनकम टैक्‍स ड‍िपार्टमेंट ने जारी क‍िया बड़ा अपडेट, 30 लाख से ज्‍यादा ऑड‍िट र‍िपोर्ट जमा

Income Tax Audit Report: आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर 30 सितंबर तक 30 लाख से ज्‍यादा ऑडिट रिपोर्ट (TAR) दाखिल क‍िये गए. इस दौरान असेसमेंट ईयर 2023-24 के लिए 30.75 लाख ऑडिट रिपोर्ट ई-फाइलिंग पोर्टल पर जमा की गईं. इनकम टैक्‍स ड‍िपार्टमेंट की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई. आयकर विभाग की तरफ से एक बयान में कहा गया क‍ि इन ऑडिट रिपोर्ट में से 29.5 लाख टैक्‍स ऑडिट रिपोर्ट आकलन वर्ष 2023-24 से संबंधित हैं. इनके अलावा कुछ रिपोर्ट फॉर्म 29B, 29C, 10CCB से जुड़ी हैं.

टैक्‍सपेयर्स की जागरूकता के ल‍िए उठाए गए कदम
विभाग की तरफ से कहा गया क‍ि टैक्‍सपेयर्स की सुविधा के लिए विभाग ने इनटेंस‍िव आउटरीज प्रोग्राम भी संचालित किए थे. इन कार्यक्रमों के तहत ई-मेल, एसएमएस, सोशल मीडिया के जरिये तय समय सीमा के अंदर ऑडिट रिपोर्ट जमा करने के ल‍िए जागरूकता फैलाने से संबंधित 55.4 लाख मैसेज भेजे गए थे. इसके अलावा इनकम टैक्‍स ड‍िपार्टमेंट की वेबसाइट पर भी टैक्‍सपेयर्स की जागरूकता से संबंधित कई वीडियो अपलोड किए गए थे. इससे टैक्‍सपेयर्स की तरफ से तय समय सीमा के अंदर ऑडिट रिपोर्ट जमा करने में मददगार रहे हैं.

ई-फाइलिंग पोर्टल ने ट्रैफिक को ब‍िना क‍िसी परेशानी के संभाला. इससे टैक्‍सपेयर्स और टैक्‍स प्रोफेशनल्‍स को ऑडिट रिपोर्ट दाखिल करने के लिए सहज अनुभव प्रदान किया गया. र‍िलीज में कहा गया क‍ि 'ई-फाइलिंग हेल्पडेस्क टीम ने सितंबर 2023 में टैक्‍सपेयर्स के करीब 2.36 लाख प्रश्‍नों का जवाब द‍िया, जिससे टैक्‍सपेयर्स और टैक्‍स प्रोफेशनल्‍स को समय सीमा के दौरान एक्‍ट‍िवली र‍िस्‍पांस म‍िला. इससे उन्हें किसी भी परेशानी से न‍िबटने में मदद मिली.' (Input : PTI)

Trending news