भाई नौकरी में कुछ न रखा...जॉब छोड़ 30 साल की इस छोरी ने सिर्फ तीन साल में खड़ी कर दी ₹100 करोड़ की कंपनी
Advertisement
trendingNow12119809

भाई नौकरी में कुछ न रखा...जॉब छोड़ 30 साल की इस छोरी ने सिर्फ तीन साल में खड़ी कर दी ₹100 करोड़ की कंपनी

Business Success Story:  आईआईटी की डिग्री और अमेरिका की नौकरी छोड़ राजस्थान की आहाना गौतम ने खड़ी की अपनी कंपनी. तीन साल में ओपन सीक्रेट स्नैक कंपनी का मार्केट कैप 100 करोड़ को पार कर गया.  

ahana gautam success story

Open Secret Snake Success Story: IIT की डिग्री, हावर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई और अमेरिका में लाखों के पैकेज वाली नौकरी...ये सपना हर युवा को होता है, लेकिन 30 साल की आहाना गौतम की ख्वाहिश कुछ और ही थी. अच्छी-खासी नौकरी छोड़कर आहाना अपना काम शुरू करने का फैसला किया. काम मुश्किल था, क्योंकि जिस सेक्टर में उन्होंने अपनी कंपनी को बड़ा बनाने के लिए विदेशी की नौकरी छोड़कर कारोबार शुरू किया, वहां बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियां पहले से मैदान में मौजूद थी. आहान ने हार मानने के बजाए लड़ने का फैसला किया. रिस्क उठाया और थोड़ी-बहुत सेविंग के साथ स्नैक्स यानी नाश्ते का सामान बेचने का काम शुरू किया.  साल 2019 में आहाना गौतम ने ओपन सीक्रेट (Open Secret) नाम से हल्दी स्नैक्स कंपनी की शुरुआत की.  

नौकरी छोड़कर स्टार्टअप शुरू करने का फैसला

राजस्थान के भरतपुर की रहने वाली अहाना ने साल 2010 में आईआईटी से इंजीनियरिंग बॉम्बे से केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया. फिर हावर्ट यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री हासिल की. अमेरिता में मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी की. प्रोजक्ट एंड गैंबल (P&G) कंपनियों के साथ किया. अमेरिका में उन्हें हेल्दी स्नैक्स के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी. यहीं से ओपन स्कैन का आइडिया उन्हें मिला. उन्होंने फौरन इंडिया की फ्लाइट पकड़ी और वापस अपने घर लौट आई.  

कैसे शुरू की ओपन स्नैक्स कंपनी 

अमेरिका में अच्छी-खासी नौकरी छोड़कर आहाना भारत लौट आई. उन्होंने अपनी मां के साथ कंपनी शुरू करने का आइडिया शेयर किया. मां ने उनपर भरोसा जताया और फंड की मदद भी की. मां की मदद से आहाना ने साल 2019 में ओपन सीक्रेट स्टार्टअप की शुरुआत की.  उन्होंने जंक फ्री स्नैक्स को बेचना शुरू किया. उनका दावा है कि उनकी कंपनी के स्नैक्स में रिफाइंड शुगर, मैदा, आर्टिफिशियल कलर नहीं हैं.  

3 साल में खड़ी कर दी 100 करोड़ की कंपनी 

2019 में अहाना ने अपना खुद का स्टार्टअप 'ओपन सीक्रेट' शुरू किया. तीन सालों में उन्होंने अपनी कंपनी की वैल्यूएसन 100 करोड़ रुपये पर पहुंच दी. छोटे से आइडिया से उन्होंने बड़ा कारोबार खड़ा कर दिया. आज वो फोर्ब्स इंडिया 30 अंडर 30 में शामिल है.  

Trending news