Old Pension: कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खबर, पुरानी पेंशन को लेकर सरकार ने किया ये खुलासा, सुनकर हो जाएंगे हैरान!
Advertisement

Old Pension: कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खबर, पुरानी पेंशन को लेकर सरकार ने किया ये खुलासा, सुनकर हो जाएंगे हैरान!

Modi Government on Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन व्यवस्था (old and new pension news) को लेकर जंग चल रही है. देशभर के कई राज्यों में पुरानी पेंशन व्यवस्था (OPS news) को बहाल कर दिया गया है. इन खबरों के बीच में पुरानी पेंशन योजना को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. 

Old Pension: कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खबर, पुरानी पेंशन को लेकर सरकार ने किया ये खुलासा, सुनकर हो जाएंगे हैरान!

Old Pension Scheme: देशभर में नई और पुरानी पेंशन व्यवस्था (old and new pension news) को लेकर जंग चल रही है. देशभर के कई राज्यों में पुरानी पेंशन व्यवस्था (OPS news) को बहाल कर दिया गया है. वहीं, ज्यादातर राज्यों के कर्मचारी ओल्ड पेंशन स्कीम (old pension scheme) को बहाल करने की मांग कर रहे हैं. इन खबरों के बीच में पुरानी पेंशन योजना को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. आइए आपको बताते हैं केंद्र सरकार का पुरानी पेंशन योजना को लेकर क्या प्लान है...?

अर्थव्यवस्था के लिए है घातक

इन दिनों पेंशन स्कीम को लेकर चल रही चर्चाओं के बीच में अर्थशास्त्रियों का मानना है कि पुरानी पेंशन योजना देश की अर्थव्यवस्था के लिए काफी घातक साबित हो सकती है. इसको लेकर पूर्व आरबीआई गवर्नर की तरफ से भी चेतावनी दी गई है. वहीं, गरीब राज्यों की कैटेगिरी में आने वाले छत्तीसगढ़, झारखंड और राजस्थान की बात करें तो यहां पर सालाना पेंशन देनदारी करीब 3 लाख करोड़ रुपये है. 

OPS में मिलती है ज्यादा पेंशन
आपको बता दें नई और पुरानी पेंशन योजना में बहुत ही ज्यादा अंतर है, जिसकी वजह से कर्मचारी और पेंशनर्स ओल्ड पेंशन स्कीम को बहाल करने की मांग कर रहे हैं. OPS में रिटायरमेंट के समय कर्मचारियों को सैलरी की आधी राशि पेंशन के रूप में मिलती है. वहीं, नई पेंशन स्कीम में कर्मचारी की बेसिक सैलरी+डीए का 10 फीसद हिस्सा कटता है. पुरानी पेंशन स्कीम की खास बात यह कै इसमें कर्मचारियों की सैलरी से कोई भी पैसा नहीं कटता है. इसके अलावा नई पेंशन में 6 महीने बाद मिलने वाले डीए का भी प्रावधान नहीं है. इसके अलावा ओल्ड पेंशन में पेमेंट सरकार की ट्रेजरी के जरिए किए जाता है. वहीं, नई पेंशन में निश्चित पेंशन की कोई भी गारंटी नहीं होती है. 

दोनों की पेंशन राशि में है बड़ा अंतर
पुरानी पेंशन योजना की बात करें तो इसमें रिटायर्ड कर्मचारी की मृत्यु हो जाने के बाद भी उनके परिजनों को पेंशन मिलती है. उदाहरण के तौर पर आपको बताते हैं कि अगर अभी किसी कर्मचारी को 80,000 रुपये सैलरी मिल रही है तो रिटायर होने के बाद में पुरानी पेंशन योजना के हिसाब से उसे करीब 35 से 40 हजार रुपये तक पेंशन मिलेगी. इसके अलावा नई पेंशन में इसी कर्मचारी को करीब 800 से 1000  रुपये पेंशन मिलेगी 

ये 4 राज्य कर चुके हैं लागू
आपको बता दें इससे पहले छत्तीसगढ़ सरकार, राजस्थान सरकार, पंजाब सरकार पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू कर चुके हैं. इसके साथ ही हिमाचल सरकार ने भी इस सिस्टम को लागू कर दिया है. 

किसे मिलेगा ओल्ड पेंशन का फायदा?
बता दें हाल ही में दिल्ली हाई कोर्ट ने फैसला लिया है कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों (CAPF) को पुरानी पेंशन योजना का फायदा मिलेगा. कोर्ट ने बताया है कि यह सशस्त्र बल है, जिसकी वजह से इन लोगों को OPS का फायदा मिलेगा. यह इस योजना के पात्र हैं. कोर्ट के इस फैसले से हजारों पूर्व सैनिकों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news