Earn Money: अब अपने ही बालों से करें कमाई, हर महीने मिलेंगे 25,000 रुपये! यकीन नहीं हो रहा...
Advertisement

Earn Money: अब अपने ही बालों से करें कमाई, हर महीने मिलेंगे 25,000 रुपये! यकीन नहीं हो रहा...

Earn Money With Hairs: क्या आपने कभी सोचा है कि आप बालों से भी पैसा कमा सकते हैं...? शायद नहीं, लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि आप बालों से भी कमाई कर सकते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा कुछ मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है.

Earn Money: अब अपने ही बालों से करें कमाई, हर महीने मिलेंगे 25,000 रुपये! यकीन नहीं हो रहा...

Earn Money With Hairs: क्या आपने कभी सोचा है कि आप बालों से भी पैसा कमा सकते हैं...? शायद नहीं, लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि आप बालों से भी कमाई कर सकते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा कुछ मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है. आजकल हम अपने बालों की कटिंग कराने के लिए नाई के पास जाते हैं और वह हमसे इसके पैसे भी लेता है, लेकिन अब आप अपने उन्हीं बालों से पैसा भी कमा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे-

कैसे कर सकते हैं बिजनेस
जैसा कि आपको पता ही होगा कि आजकल हर चीजों का बिजनेस किया जा सकता हैं. क्या आपको यह पता हैं जो बालों को कटवाने के लिए आप हर महीने नाई के पास जाते हैं तो उन्हीं Human Waste hair को बेचकर कमाई भी कर सकते हैं. आज आपको हम यही बताएंगें कि Waste hair से आप मालामाल कैसे हो सकते हो और भारत में भी यह बिजनेस काफी लोकप्रिय हो रहा हैं. 

Waste Hair Business क्या है?
कटे हुए  बालों को दुनिया के अधिकांश भागों में एक कचरा माना जाता हैं जबकि सच यह है कि Human Waste hair से कई तरह की चीजें बनाई जा सकती हैं जिन्हें बाद में कृषि क्षेत्र, चिकित्सा क्षेत्र, निर्माण क्षेत्र में काम में लाया जा सकता हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए जब कोई व्यक्ति नाई से बालों को खरीदकर एकत्रित करके इन्हें बाजार या विदेशी बाजार में बेचता है तो उसके द्वारा किया जाने वाला यही काम Waste hair Business कहलाता है.

बेकार कटे बालों का उपयोग 
Human Waste hair से कई तरह के फैशन, थिएटर और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट जैसे विग, नकली मूंछे, नकली बाल, भौहें, दाढ़ी भी बनाई जाती है. इसके अलावा भारत, चीन और अमेरिका में उर्वरक भी बनाया जाता हैं और विभिन्न प्रकार की रस्सियाँ स्टफिंग टॉयज, फर्नीचर, गद्दे, कॉस्मेटिक ब्रश इत्यादि भी बालों से बनाये जाते हैं. 

कमाई कितनी की जा सकती हैं
इस में कभी कमाई ज्यादा होती हैं. तो कभी कम होती हैं बाल अच्छे होने पर 20,000 रुपये से 25,000 रुपये मे असानी से बिक जाते हैं. तो आपको इस बिजनेस से बेहतर मुनाफा होगा. 

डिस्‍क्‍लेमर- यहां पर सिर्फ बिजनेस शुरू करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी जाती है. आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. इसके साथ ही प्रॉफिट के आंकड़े आपके बिजनेस की सेल पर निर्भर करेंगे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news