व‍ित्‍त मंत्री सीतारमण ने व‍िरासत टैक्‍स पर तोड़ी चुप्‍पी...वो पसीना बहाते हैं और
Advertisement
trendingNow12222728

व‍ित्‍त मंत्री सीतारमण ने व‍िरासत टैक्‍स पर तोड़ी चुप्‍पी...वो पसीना बहाते हैं और

Sam Pitroda on Inheritance Tax: व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने व‍िरासत टैक्‍स पर चल रही बहस के बीच पहली बार अपना बयान द‍िया है. व‍ित्‍त मंत्री सीतारमण ने कहा क‍ि इससे म‍िड‍िल क्‍लॉस पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा.

व‍ित्‍त मंत्री सीतारमण ने व‍िरासत टैक्‍स पर तोड़ी चुप्‍पी...वो पसीना बहाते हैं और

Nirmala Sitharaman on Inheritance Tax: इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा (Sam Pitroda) ने लोकसभा चुनाव के बीच व‍िरासत टैक्‍स (Inheritance Tax) की वकालत करके चर्चा का नया मुद्दा दे द‍िया. हालांक‍ि उनके इस बयान से कांग्रेस ने यह कहते हुए क‍िनारा कर ल‍िया क‍ि यह उनकी व्‍यक्‍त‍िगत राय है. अब व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने व‍िरासत टैक्‍स पर चल रही बहस के बीच पहली बार अपना बयान द‍िया है. व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने कहा क‍ि इससे म‍िड‍िल क्‍लॉस पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. इससे उनकी मेहनत से कमाई गई संपत्‍त‍ि पर असर पड़ेगा.

म‍िड‍िल क्‍लॉस फैम‍िली को लेकर चिंता जाह‍िर की

व‍ित्‍त मंत्री ने कहा क‍ि इस प्रकार का टैक्‍स सीधे म‍िड‍िल क्‍लॉस पर असर डालता है. वे कड़ी मेहनत करते हैं, पसीना बहाते हैं और यहां-वहां छोटी बचत करके एक सपनों का घर खरीदते हैं. इसके अलावा वे कुछ पैसा एफडी में भी जमा रखते हैं. सीतारमण का यह कमेंट सैम प‍ित्रोदा की तरफ से छेड़ी गई व‍िरासत टैक्‍स को लेकर छेड़ी गई बहस के कुछ द‍िन बाद आया है. उन्‍होंने यह कमेंट बेंगलुरू में लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान करने के बाद कहीं. उन्‍होंने इस दौरान कड़ी मेहनत करने वाली म‍िड‍िल क्‍लॉस फैम‍िली को लेकर चिंता जाह‍िर की.

पिछले 10 साल में भारत की ग्रोथ जीरो हो जाएगी
वित्त मंत्री ने कहा कि सिर्फ सेव‍िंग करने वालों को सजा देना, पिछले 10 साल में देश की इकोनॉमी को मिली तरक्की को पलट सकता है. उन्होंने कहा, 'मुझे याद है 1968 में एक स्‍कीम थी उसमें लोगों की जमापूंजी का 18 से 20% तक का हिस्सा जबरदस्ती लिया जाता था. मानो उनका पैसा छीन लिया गया हो. उस वक्त भी इसका कोई सही कारण नहीं बताया गया था...अगर ऐसे पैसा जमा करने वालों को सजा सिर्फ इसलिए दी जाएगी क‍ि उनके पास कुछ पैसा जमा है तो पिछले 10 सालों में भारत की ग्रोथ जीरो हो जाएगी.'

जब 90% टैक्‍स की दर लागू की गई थी
सीतारमण ने समाजवादी मॉडल और मौजूदा सरकार के दृष्टिकोण के बीच के अंतर का उल्लेख क‍िया. कांग्रेस शासन के तहत एक युग की तरफ ध्‍यानाकर्ष‍ित क‍िया जब 90% टैक्‍स की दर लागू की गई थी. उन्‍होंने कहा अगर ऐसा क‍िया गया तो हम उस युग में वापस जा रहे होंगे जब कांग्रेस ने 90% टैक्‍स लगाया था. आप शायद ही व‍िश्‍वास करें क्‍योंक‍ि मौजूदा पीढ़ी को इसके बारे में कुछ भी याद नहीं है. उन्‍हें इसके बारे में कुछ भी पता नहीं होगा. एक भारत ऐसा था जहां कांग्रेस का शासन था, आपने जो भी कमाया उसका 90% टैक्‍स के रूप में चुकाया.

Trending news