बेहतर सेवाएं देने के लिये कर्मचारियों का स्थानीय भाषा सीखना जरूरी: न‍िर्मला सीतारमण
Advertisement
trendingNow11888560

बेहतर सेवाएं देने के लिये कर्मचारियों का स्थानीय भाषा सीखना जरूरी: न‍िर्मला सीतारमण

FM Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज देशभर में 51,000 नियुक्ति पत्र डिजिटल तरीके से उम्मीदवारों को दे रहे हैं. तमिलनाडु से 553 लोगों को नियुक्ति पत्र दिये जा रहे हैं.

बेहतर सेवाएं देने के लिये कर्मचारियों का स्थानीय भाषा सीखना जरूरी: न‍िर्मला सीतारमण

Rozgar Mela: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नौकरी के लिये चयनित और जरूरत के अनुसार अन्य राज्यों में नियुक्त होने वाले कर्मचारियों को स्थानीय भाषा सीखनी चाहिए. इससे वे लोगों को बेहतर सेवाएं उपलब्ध करा सकेंगे. सीतारमण ने रोजगार मेले में सफल उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र सौंपने के बाद उम्मीदवारों को तमिलनाडु स्थित सार्वजनिक उपक्रमों में नौकरी के लिये आवेदन करने को प्रोत्साहित किया.

10 लाख लोगों को नियुक्ति पत्र सौंपे गए

व‍ित्‍त मंत्री ने केंद्र के रोजगार मेले का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार अक्टूबर, 2022 से इसका आयोजन कर रही है और अबतक करीब 10 लाख लोगों को नियुक्ति पत्र सौंपे गए हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज देशभर में 51,000 नियुक्ति पत्र डिजिटल तरीके से उम्मीदवारों को दे रहे हैं. तमिलनाडु से 553 लोगों को नियुक्ति पत्र दिये जा रहे हैं.

स्थानीय भाषा से ग्राहकों को बेहतर सेवाएं म‍िलेंगी
व‍ित्‍त मंत्री ने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम या बैंक में चयन के बाद उम्मीदवारों की तरफ से दी जाने वाली सेवाओं की डिलिवरी में सुधार के लिये स्थानीय भाषा सीखने की बात कही. उन्होंने कहा कि स्थानीय भाषाओं के जरिये ग्राहकों को बेहतर सेवाएं दी जा सकती है. सीतारमण ने उदाहरण देते हुए कहा कि यदि किसी उम्मीदवार को कर्नाटक में नौकरी मिली है तो उसे कन्‍नड़ सीखनी चाहिए.

इतना ही नहीं यदि कर्मचारी तमिलनाडु में तैनात है, तो उसे तमिल सीखनी चाहिए. उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा का ज्ञान नहीं होने के कारण, सेवा आपूर्ति में ढिलाई आ रही है. नियुक्ति पत्र राजपत्रित और अराजपत्रित दोनों श्रेणी के कर्मचारियों को दिये गये.

Trending news