Nestle India का शेयर रखने वालों को मिलेगा पैसा, 19 अक्टूबर को होगा फैसला, Split होगा स्टॉक
Advertisement
trendingNow11899876

Nestle India का शेयर रखने वालों को मिलेगा पैसा, 19 अक्टूबर को होगा फैसला, Split होगा स्टॉक

Nestle India Share Price: अब नेस्ले इंडिया (Nestle India Share) एक बड़ा फैसला लेने जा रही है, जिसके बाद में इस कंपनी का शेयर रखने वाले निवेशकों को बड़ा फायदा मिलेगा. कंपनी के बोर्ड की बैठक जो 19 अक्टूबर को होनी है इसमें डिविडेंड पर भी फैसला लिया जा सकता है.

Nestle India का शेयर रखने वालों को मिलेगा पैसा, 19 अक्टूबर को होगा फैसला, Split होगा स्टॉक

Nestle India Share Price: देश की दिग्गज एफएमसीजी कंपनी नेस्ले इंडिया (Nestle India) के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे. अब नेस्ले इंडिया (Nestle India Share) एक बड़ा फैसला लेने जा रही है, जिसके बाद में इस कंपनी का शेयर रखने वाले निवेशकों को बड़ा फायदा मिलेगा. कंपनी ने हमेशा से ही शेयरधारकों को अच्छा डिविडेंड (Share Dividend) दिया है. फिलहाल अब कंपनी शेयर स्प्लिट करने का फैसला ले सकती है. इसके अलावा कंपनी के बोर्ड की बैठक जो 19 अक्टूबर को होनी है इसमें डिविडेंड पर भी फैसला लिया जा सकता है.

YTD समय में 15 फीसदी का दिया रिटर्न

नेस्ले का शेयर 2023 में एनएसई पर अच्छा प्रदर्शन करने वाला स्टॉक में से एक है. इस शेयर ने साल-दर-साल आधार पर करीब 15.43 फीसदी यानी 3,018.45 रुपये का रिटर्न दिया है. फिलहाल इस स्टॉक का 52 हफ्ते का रिकॉर्ड लेवल 23,395.35 रुपये है. 

बढ़ा है कंपनी का नेटप्रॉफिट

कंपनी के नेटप्रॉफिट की बात की जाए तो इसमें भी इजाफा देखने को मिला है. 2023-24 की अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी का मुनाफा 515 करोड़ रुपये से बढ़कर 698.3 करोड़ रुपये हो गया है. अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी की इनकम 4036.6 करोड़ रुपये से बढ़कर 4658.5 करोड़ रुपये हो गया है.

अप्रैल में 98 रुपये का दिया डिविडेंड

नेस्ले इंडिया ने इस साल अप्रैल में शेयरधारकों को 98 रुपये के डिविडेंड का भुगतान किया है. इसके अलावा अब कंपनी 1 नवंबर 2023 को इंटरिम डिविडेंड का ऐलान कर सकती है. इसके अलावा 16 नवंबर के बाद में शेयरधारकों को डिविडेंड मिल जाएगा. पिछले 13 सालों में कंपनी का स्टॉक 804.62 फीसदी यानी 20,072.35 रुपये बढ़ा है. 2010 में कंपनी के स्टॉक की वैल्यु 2494 रुपये थी.

कंपनियां क्यों स्प्लिट करती है स्टॉक?

आपको बता दें जब कंपनी किसी शेयर की फेस वैल्यु को कम करना चाहती है तब वह स्टॉक को स्प्लिट करने का प्लान बनाती है. स्टॉक स्प्लिट होने के बाद में टुकड़ों में बंट जाता है. इसके साथ ही शेयर का वॉल्यूम भी बढ़ जाता है. शेयर विभाजन करने का मकसद अधिक से अधिक रिटेल निवेशकों को हिस्सेदार बनाना होता है.

क्या है कंपनी का कारोबार?

स्विस कंपनी नेस्ले की सब्सिडियरी कंपनी नेस्ले इंडिया है. कंपनी का हेड ऑफिस हरियाणा के गुरुग्राम में है. कंपनी एफएमसीजी से जुड़े प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराती है. कंपनी का पेय पदार्थ, चॉकलेट और कन्फेक्शनरी प्रोडक्ट बनाने का कारोबार है.

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है. शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

Trending news