Reliance Petrol Pump: मुकेश अंबानी की कंपनी ने लॉन्च किया एथेनॉल मिक्‍स पेट्रोल, क्‍या अब कम हो जाएगा रेट?
Advertisement

Reliance Petrol Pump: मुकेश अंबानी की कंपनी ने लॉन्च किया एथेनॉल मिक्‍स पेट्रोल, क्‍या अब कम हो जाएगा रेट?

E20 Petrol: दोनों कंपन‍ियों के ज्‍वाइंट वेंचर की तरफ से कहा गया क‍ि यह पेट्रोल फ‍िलहाल चुन‍िंदा पेट्रोल पंप पर उपलब्ध होगा.

Reliance Petrol Pump: मुकेश अंबानी की कंपनी ने लॉन्च किया एथेनॉल मिक्‍स पेट्रोल, क्‍या अब कम हो जाएगा रेट?

Ethanol Blending Petrol: र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज ल‍िमिटेड (RIL) और बीपी मोब‍िल‍िटी (BP Mobility) के ज्‍वाइंट वेंचर Jio-BP की तरफ से E20 पेट्रोल की ब‍िक्री शुरू करने की घोषणा की गई. इस पेट्रोल में एथेनॉल का 20 प्रतिशत मिश्रण होता है. दोनों कंपन‍ियों के ज्‍वाइंट वेंचर की तरफ से कहा गया क‍ि यह पेट्रोल फ‍िलहाल चुन‍िंदा पेट्रोल पंप पर उपलब्ध होगा. आपको बता दें इंडिया एनर्जी वीक (India Energy Week) के दौरान पीएम मोदी ने इसी हफ्ते ई-20 पेट्रोल (E20 Petrol) की बिक्री शुरू की थी.

शुरू हुई एथेनॉल ब्‍लेंड पेट्रोल की बिक्री

पीएम मोदी ने इस पेट्रोल की शुरुआत तीनों सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों के लिए की थी. लेकिन अब जियो- बीपी ने भी 20 प्रत‍िशत एथेनॉल ब्‍लेंड पेट्रोल की बिक्री की जानकारी दी. कंपनी की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि E20 पेट्रोल को मार्केट में लॉन्च कर दिया गया है. इस E20 पेट्रोल में 20 प्रत‍िशत एथेनॉल म‍िक्‍स होगा.

एथेनॉल म‍िक्‍स पेट्रोल को बाजार में उतारा
ज‍ियो-बीपी देश की पहली ऐसी प्राइवेट कंपनी है, ज‍िसने एथेनॉल म‍िक्‍स पेट्रोल को बाजार में उतारा है. अभी यह पेट्रोल द‍िल्‍ली, मुंबई समेत देश के चुन‍िंदा शहरों में स्‍थित पेट्रोल पंपों पर उपलब्‍ध होगा. आने वाले समय में इसे दूसरे पेट्रोल पंप पर भी मुहैया कराये जाने का प्‍लान है. सरकार की तरफ से इसके ल‍िए प‍िछले काफी समय से काम क‍िया जा रहा था.

सरकार की प्‍लान‍िंग
दरअसल, सरकार की प्‍लान‍िंग क्रूड ऑयल (Crude Oil) के ब‍िल को कम करने की है. इसके ल‍िए सरकार लगातार पेट्रोल के ऑप्‍शन पर काम कर रही है. इसी के तहत एथेनॉल म‍िक्‍स पेट्रोल की ब‍िक्री शुरू की गई है. इसी के ल‍िए ऊर्जा सुरक्षा, कम कार्बन उत्सर्जन, बेहतर वायु गुणवत्ता, आत्मनिर्भरता, पराली जैसे अवशेषों का प्रयोग कर क‍िसानों आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार ने पेट्रोल में एथेनॉल मिक्स करने की गाइडलाइन जारी की थी.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news