Yoga at Office Chair: डीए हाइक से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, मोदी सरकार ने क‍िया बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow11738388

Yoga at Office Chair: डीए हाइक से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, मोदी सरकार ने क‍िया बड़ा ऐलान

Ayush Ministry: केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों को डी-स्ट्रेस, रिफ्रेश और रीफोकस करने के लिए शॉर्ट टाइम 'वाई ब्रेक' (Y-Break) यानी 'योग के ल‍िए समय' लेने की सलाह दी गई है.

 

Yoga at Office Chair: डीए हाइक से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, मोदी सरकार ने क‍िया बड़ा ऐलान

Y-Break: इस बार जब आप क‍िसी काम से सरकारी ऑफ‍िस जाएं और वहां आपको कर्मचारी योग करते द‍िखाई दें तो हैरान होने की जरूरत नहीं है. जी हां, ऐसा वो टाइम पास के ल‍िए नहीं बल्‍क‍ि सरकार के आदेश पर फ‍िटनेस के ल‍िए कर रहे हैं. केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों को डी-स्ट्रेस, रिफ्रेश और रीफोकस करने के लिए शॉर्ट टाइम 'वाई ब्रेक' (Y-Break) यानी 'योग के ल‍िए समय' लेने की सलाह दी गई है. इसमें कर्मचारी को ऑफ‍िस चेयर पर ही योग करने की सलाह दी गई है.

ऑफिस की कुर्सी पर ही योग करने के ल‍िए कहा

कार्मिक मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश में केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों / विभागों से वर्कप्‍लेस पर ही योग प्रोटोकॉल को अपनाने और बढ़ावा देने के ल‍िए कहा गया है. नोटिफिकेशन जारी कर ऑफिस की कुर्सी पर ही योग करने के ल‍िए कहा गया है. मोदी सरकार ने अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को ऑफ‍िस के काम से समय न‍िकालकर Y ब्रेक लेने की सलाह दी है.

कर्मचारियों को फ‍िट रखना मकसद
आयुष मंत्रालय की तरफ से वर्क प्‍लेस पर कर्मचार‍ियों को Y-ब्रेक को लेने का सुझाव डी-स्‍ट्रेस, र‍िफ्रेश और री-फोकस्‍ड करने के मकसद से द‍िया गया. इसके ल‍िए कर्मचार‍ियों और अध‍िकार‍ियों को मोट‍िवेट क‍िया जा रहा है. यह पहल कर्मचारियों को फिट रखने के मकसद से की गई है. सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया 'Y-Break@workplace-योगा एट चेयर' के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भारत सरकार के सभी मंत्रालयों / विभागों से अनुरोध किया जाता है. आदेश में यूट्यूब के न‍िम्‍नल‍िख‍ित लिंक का ज‍िक्र क‍िया गया है-

https://youtu.be/2zBEUqc7nCc 
https://youtu.be/aqYJR8HnSJI
https://youtu.be/I8YBnxWjHbg
https://youtu.be/1qQQ3yUjnyM

उपरोक्‍त जारी क‍िये गए वीड‍ियो में कुछ हल्की प्रैक्‍ट‍िस वाले योग शाम‍िल हैं. इनका अभ्‍यास काम से कुछ म‍िनट का समय न‍िकालकर क‍िया जा सकता है. मंत्रालय की तरफ से बताया गया क‍ि प्रोटोकॉल में स‍िंपल योगाभ्‍यास शामिल हैं, जिनमें 'आसन' (आसन), 'प्राणायाम' (सांस लेने की तकनीक) और 'ध्यान' (ध्यान) शामिल हैं.

काम के बीच योग करने से कर्मचारियों के स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में मदद म‍िलेगी. नोट‍िफ‍िकेशन में कहा गया क‍ि मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान और आयुष मंत्रालय ऐसे कर्मचारियों को वर्कप्‍लेस पर बैठे-बैठे योग करने की सलाह दे रहा है. इससे ऐसे कर्मचारी जो काम के बोझ के कारण योग नहीं कर पाते उन्हें ऑफिस में काम के साथ खुद को हेल्दी रखने का मौका मिलेगा.

Trending news