RD Interest Rate: दिवाली से पहले मोदी सरकार का तोहफा, अब RD कराने वालों को होगा ये फायदा
Advertisement

RD Interest Rate: दिवाली से पहले मोदी सरकार का तोहफा, अब RD कराने वालों को होगा ये फायदा

RD Account: इंवेस्टमेंट करने वालों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है और लोग अब इसका फायदा भी उठा सकते हैं. सरकार की ओर से दी गई इस खुशखबरी से गरीब और अमीर लोग सब फायदा उठा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

RD Interest Rate: दिवाली से पहले मोदी सरकार का तोहफा, अब RD कराने वालों को होगा ये फायदा

Modi Government: फेस्टिवल सीजन में देश की जनता को एक बड़ी खुशखबरी मिल गई है. ये खुशखबरी उन लोगों के लिए ज्यादा मायने रखती है जो लोग इंवेस्टमेंट पर ज्यादा फोकस करते हैं. ऐसे में अब आरडी करवाने वाले लोगों को फायदा होने वाला है. दरअसल, मोदी सरकार ने दिवाली से पहले ही इंवेस्टमेंट से जुड़ा एक ऐसा ऐलान किया है, जिससे गरीब से लेकर अमीर तबके को भी फायदा होने वाला है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

मिलेगा ज्यादा ब्याज

मोदी सरकार ने दिसंबर तिमाही के लिए पांच साल की पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा (RD) पर ब्याज बढ़ा दिया है. इससे काफी लोगों को अब आरडी पर बढ़ा हुआ ब्याज मिलेगा. सरकार की ओर से अब पांच साल की आवर्ती जमा (RD) पर ब्याज को बढ़ाकर 6.7 फीसदी कर दिया है. ऐसे में जो लोग लंबे वक्त के लिए आरडी करवाएंगे, उन्हें ज्यादा ब्याज मिलेगा.

लघु बचत योजनाएं

वहीं दूसरी तरफ सरकार की ओर से अन्य लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर में बदलाव नहीं किया गया है. इनमें सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि स्कीम शामिल है, जिनकी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. दरअसल, सरकार की ओर से हर तिमाही में ब्याज दरों की समीक्षा की जाती है. जिसके बाद सरकार की ओर से इनमें किए गए बदलाव का ऐलान किया जाता है.

ये है ब्याज

अब अक्टूबर-दिसंबर 2023 तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी, पोस्ट ऑफिस आरडी पर 6.7 फीसदी, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम पर 7.4 फीसदी, किसान विकास पत्र पर 7.5 फीसदी, पीपीएफ पर 7.1 फीसदी, सुकन्या समृद्धि योजना पर 8 फीसदी, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर 7.7 फीसदी और सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर 8.2 फीसदी ब्याज दिया जाएगा. ऐसे में लोग इन स्कीम से भी इंवेस्टमेंट कर सकते हैं.

Trending news