MGNREGA Wage: बड़ी खुशखबरी! मनरेगा मजदूरी की सैलरी में हुआ इजाफा, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन
Advertisement

MGNREGA Wage: बड़ी खुशखबरी! मनरेगा मजदूरी की सैलरी में हुआ इजाफा, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

MGNREGA Wages News: मनरेगा मजदूरों (MGNREGA Wages) के लिए अच्छी खबर है. अब से सरकार मनरेगा मजदूरों को ज्यादा पैसा मिलेगा. सरकार की तरफ से मजदूरी बढ़ाने का ऐलान कर दिया गया है. 

MGNREGA Wage: बड़ी खुशखबरी! मनरेगा मजदूरी की सैलरी में हुआ इजाफा, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

MGNREGA Wages Update: मनरेगा मजदूरों (MGNREGA Wages) के लिए अच्छी खबर है. अब से सरकार मनरेगा मजदूरों को ज्यादा पैसा मिलेगा. सरकार की तरफ से मजदूरी बढ़ाने का ऐलान कर दिया गया है. बता दें ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत मजदूरों की सैलरी में इजाफा करने का फैसला लिया गया है. इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. मजदूरी की दरों में बदलाव को लागू कर दिया गया है. आइए चेक करें अब किसे कितने रुपये मिलेंगे.

357 रुपये मिलेगा वेतन
आपको बता दें इस बार सरकार ने मजदूरों के वेतन में 7 रुपये से लेकर के 26 रुपये तक का इजाफा किया गया है और इन लोगों की नई दरें 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगी. बता दें इस इजाफे के बाद हरियाणा में सबसे अधिक दैनिक वेतन 357 रुपये प्रति दिन और मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सबसे कम 221 रुपये प्रति दिन हो जाएगी.

राजस्थान में मिल रही सबसे ज्यादा मजदूरी
सरकार की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन में बताया गया है कि लाभार्थियों के लिए मजदूरी की दर को फिक्स कर दिया गया है. इसमें पिछले साल की तुलना में इजाफा देखने को मिला है. राजस्थान में मजदूरी की ग्रोथ में सबसे ज्यादा इजाफा किया गया है. यहां पर 255 रुपये प्रति दि के हिसाब से वेतन मिल रहा है.

बिहार-झारखंड में कितनी है मजदूरी
इसके अलावा बिहार-झारखंड राज्य की बात करें तो यहां पर मजदूरों के वेतन में पिछले साल की तुलना में 8 फीसदी का इजाफा किया गया है. बता दें बिहार में 210 रुपये और झारखंड में 228 रुपये मजदूरी है. 

किस राज्य में मिल रही सबसे कम मजदूरी
आपको बता दें छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में इस समय सबसे कम मजदूरी है. यहां पर काम करने वालों को 221 रुपये मिल रहे हैं. इसमें पिछले साल की तुलना में 17 फीसदी का इजाफा किया गया है. पहले यहां पर मजदूरों को दैनिक सैलरी 204 रुपये मिल रही थी. कर्नाटक, गोवा, मेघालय और मणिपुर राज्यों में मजदूरी में सबसे कम ग्रोथ देखने को मिली है. 

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news