MGNREGA Payment: मनरेगा पर अहम अपडेट, आधार कार्ड है तो जान लें ये जानकारी
Advertisement

MGNREGA Payment: मनरेगा पर अहम अपडेट, आधार कार्ड है तो जान लें ये जानकारी

MGNREGA Scheme: महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत मजदूरों के काफी लाभ प्रदान किया जा रहा है. साथ ही मजदूरों के रोजगार के लिए भी ये स्कीम काफी फायदेमंद साबित हो रही है. वहीं अब इस स्कीम से जुड़ा अहम अपडेट सामने आया है.

MGNREGA Payment: मनरेगा पर अहम अपडेट, आधार कार्ड है तो जान लें ये जानकारी

MGNREGA: देश में लोगों के हित के लिए कई प्रकार की स्कीम चलाई जा रही है. इन स्कीम के जरिए लोगों को अलग-अलग प्रकार के फायदे सरकार की ओर से उपलब्ध करवाए जा रहे हैं. साथ ही रोजगार के लिए भी सरकार की ओर से कई प्रकार के कार्य किए जा रहे हैं. इनमें से एक स्कीम मनरेगा की भी है. इस स्कीम के जरिए गरीब तबके के लोगों को फायदा मिल रहा है. वहीं अब मनरेगा को लेकर अहम अपडेट सामने आया है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

मनरेगा
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत श्रमिकों को भुगतान के एकमात्र तरीके के रूप में आधार-आधारित भुगतान प्रणाली को लागू करने की समयसीमा 31 अगस्त से आगे नहीं बढ़ाई जाएगी. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी. केंद्र सरकार ने इस साल जनवरी में मनरेगा के तहत रजिस्टर लोगों को मजदूरी का भुगतान करने के लिए आधार-आधारित भुगतान प्रणाली (एबीपीएस) का उपयोग अनिवार्य कर दिया था.

सक्रिय लाभार्थी
एबीपीएस को अनिवार्य रूप से अपनाने की समयसीमा पहले एक फरवरी थी, जिसे बाद में 31 मार्च, फिर 30 जून और बाद में 31 अगस्त किया गया था. हालांकि अब सूत्रों का कहना है कि इसे 31 अगस्त से आगे नहीं बढ़ाया जाएगा. जून में मंत्रालय के जरिए जारी एक बयान के अनुसार, कुल 14.28 करोड़ सक्रिय लाभार्थियों में से 13.75 करोड़ को आधार संख्या से जोड़ा गया है.

शिविर का आयोजन
मंत्रालय के अनुसार, कुल 12.17 करोड़ आधार नंबर प्रमाणित किए गए हैं और 77.81 प्रतिशत उस समय एबीपीएस के लिए पात्र पाए गए थे. मई में मनरेगा के तहत करीब 88 प्रतिशत भुगतान एबीपीएस के जरिये किया गया था. मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि राज्यों को 100 प्रतिशत एबीपीएस अपनाने के लिए शिविर आयोजित करने और लाभार्थियों को इसकी जानकारी देने को कहा गया है. (इनपुट: भाषा)

Trending news