LIC को झटका, इनकम टैक्स विभाग ने थमाया 84 करोड़ रुपये का नोटिस, आखिर क्यों लगा ये जुर्माना?
Advertisement

LIC को झटका, इनकम टैक्स विभाग ने थमाया 84 करोड़ रुपये का नोटिस, आखिर क्यों लगा ये जुर्माना?

LIC Insurance: एलआईसी की ओर से लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस उपलब्ध करवाई जाती है. हालांकि अब एलआईसी को इनकम टैक्स विभाग की ओर से झटका लगा है. इनकम टैक्स विभाग ने एलआईसी को जुर्माने का नोटिस थमाया है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

LIC को झटका, इनकम टैक्स विभाग ने थमाया 84 करोड़ रुपये का नोटिस, आखिर क्यों लगा ये जुर्माना?

LIC Notice: देश में लोगों को अगर इंश्योरेंस करवाना हो तो उनके पास भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का भी विकल्प होता है. एलआईसी का स्वामित्व भारत सरकार के पास है. इसके साथ ही एलआईसी देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी और निवेशक कंपनी है. हालांकि अब एलआईसी को इनकम टैक्स विभाग की ओर से झटका लगा है. इनकम टैक्स विभाग की ओर से एलआईसी को नोटिस थमाए गए हैं, जिसमें करोड़ों रुपयों का जुर्माना लगाया गया है. आइए जानते हैं कि आखिर इनकम टैक्स विभाग की ओर से एलआईसी पर क्यों जुर्माना लगाया गया है और कितना जुर्माना लगाया गया है.

एलआईसी को लगा जुर्माना

दरअसल, इनकम टैक्स विभाग ने एलआईसी पर 80 करोड़ रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगाया है. भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को तीन आकलन वर्षों के लिए आयकर विभाग से 84 करोड़ रुपये जुर्माने का नोटिस मिला है. कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि उसने इस आदेश के खिलाफ अपील करने का फैसला किया है.

करोड़ों रुपयों का जुर्माना

शेयर बाजारों को भेजी सूचना में एलआईसी ने कहा कि आयकर विभाग ने आकलन वर्ष 2012-13 के लिए उस पर 12.61 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. वहीं आकलन वर्ष 2018-19 के लिए 33.82 करोड़ रुपये और 2019-20 के लिए 37.58 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी पर यह जुर्माना आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 271 (1) (सी) और 270ए के तहत लगाया गया है.

इतने करोड़ रुपये है संपत्ति

आयकर विभाग ने एलआईसी को यह नोटिस 29 सितंबर, 2023 को भेजा है. बता दें कि एलआईसी का गठन 1956 में पांच करोड़ रुपये की शुरुआती पूंजी के साथ किया गया था. मार्च 2023 के अंत तक एलआईसी का संपत्ति आधार 45.50 लाख करोड़ रुपये और जीवन कोष 40.81 लाख करोड़ रुपये था. (इनपुट: भाषा)

Trending news