RIL Manoj Modi: मुकेश अंबानी का राइट हैंड कहलाता है ये शख्‍स, हर बड़े फैसले के पीछे इसी का दिमाग
Advertisement

RIL Manoj Modi: मुकेश अंबानी का राइट हैंड कहलाता है ये शख्‍स, हर बड़े फैसले के पीछे इसी का दिमाग

RIL: उनकी कंपनी र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज (Reliance Industries) अलग-अलग सेक्‍टर में डील करती है. लेक‍िन क्‍या आपने कभी सोचा है क‍ि मुकेश अंबानी के फैसलों के पीछे क‍िस शख्‍स का हाथ होता है.

RIL Manoj Modi: मुकेश अंबानी का राइट हैंड कहलाता है ये शख्‍स, हर बड़े फैसले के पीछे इसी का दिमाग

Reliance Industries Ltd: देश के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने ब‍िजनेस में काफी तेजी से नया मुकाम हास‍िल क‍िया है. उनकी कंपनी र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज (Reliance Industries) अलग-अलग सेक्‍टर में डील करती है. लेक‍िन क्‍या आपने कभी सोचा है क‍ि मुकेश अंबानी के फैसलों के पीछे क‍िस शख्‍स का हाथ होता है. यद‍ि नहीं तो आज हम आपको उस शख्‍स के बारे में बताते हैं. यह शख्‍स उनके पर‍िवार का कोई मेंबर न होकर एक अनजान शख्‍स ही है.

प्रोजेक्ट को सफल बनाने में भी यह अहम योगदान
पर‍िवार से अलग इस शख्‍स का र‍िलायंस इंडस्‍ट्री से जुड़े हर फैसले में अहम रोल होता है. रिलायंस के हर बड़े प्रोजेक्ट को सफल बनाने में भी यह अहम योगदान देते हैं. इस शख्‍स का नाम है मनोज मोदी (Manoj Modi), कारोबारी जगत से संबंध रखने वाले लोग मनोज मोदी का मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का राइट हैंड कहते हैं. अंबानी के क्लासमैट मनोज मोदी की ग्रुप में काफी खास पोज‍िशन है.

कम लोग ही जानते हैं मनोज मोदी को
मनोज मोदी (Manoj Modi) शायद ही कभी मीड‍िया कवरेज में रहते हैं. यही कारण है क‍ि उन्‍हें देश और दुन‍िया के लोग बहुत कम जानते हैं. लेकिन वह र‍िलायंस ग्रुप के सबसे पावरफुल लोगों में से एक हैं. ग्रुप के बड़े फैसलों में इनका ही दिमाग चलता है. ग्रुप के अंदर लोग इन्‍हें एमएम (MM) नाम से जानते हैं. एक समय ऐसा भी आया जब मनोज मोदी के पास लंबे समय तक कोई पद नहीं था. लेक‍िन उस समय भी उनके पास काफी पावर थी.

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) का कोई सीईओ नहीं है. लेकिन मनोज मोदी के पास इस पद के बराबर पावर है. वह इस समय रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) और रिलायंस जियो (Reliance Jio) के डायरेक्टर हैं. मुकेश अंबानी और मनोज मोदी इंजीनियरिंग कॉलेज में एक-दूसरे के क्सालमैट रहे हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news