Jio Financial को लेकर अपडेट, आज से लागू होगा ये नियम! अंबानी को भी है जानकारी
Advertisement

Jio Financial को लेकर अपडेट, आज से लागू होगा ये नियम! अंबानी को भी है जानकारी

Jio Financial Services को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. दरअसल, अब इस कंपनी के शेयर का सर्किट बढ़ा दिया गया है. ऐसे में शेयर मार्केट में कारोबार करने वाले लोगों को इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो गया है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

Jio Financial को लेकर अपडेट, आज से लागू होगा ये नियम! अंबानी को भी है जानकारी

JIO: कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की अगुवाई वाली कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज को लेकर अहम अपडेट आया है. दरअसल, हाल ही में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का स्टॉक शेयर बाजार में लिस्ट हुआ है. वहीं, अब इसकी सर्किट सीमा में भी बदलाव कर दिया गया है. देश के प्रमुख शेयर बाजार बीएसई ने मुकेश अंबानी की अगुवाई वाले रिलायंस ग्रुप की अलग हुई गैर-बैंकिंग वित्तीय सेवा इकाई जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर के लिए सर्किट सीमा को मौजूदा के पांच प्रतिशत से अपडेट करके 20 फीसदी कर दिया है.

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज

बीएसई की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, नई सर्किट सीमा सोमवार चार सितंबर से लागू होगी. इस कदम से यह सुनिश्चित होगा कि एक सत्र में कंपनी के शेयर के भाव में एक निश्चित सीमा से अधिक का उतार-चढ़ाव नहीं आए. इसके अलावा बाजार विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह शेयर अगले सप्ताह ‘ट्रेड-टू-ट्रेड’ खंड से बाहर हो जाएगा. जियो फाइनेंशियल के अलावा रेलटेल और इंडिया पेस्टिसाइड्स सहित नौ कंपनियों के लिए मूल्य दायरे को संशोधित कर 10 प्रतिशत कर दिया गया है.

जियो फाइनेंशियल

बता दें कि किसी शेयर में ज्यादा उतार-चढ़ाव को नियंत्रण में रखने के लिए बीएसई के जरिए ‘सर्किट’ व्यवस्था का इस्तेमाल किया जाता है. यह एक दिन में किसी शेयर में अधिकतम उतार-चढ़ाव की सीमा है. इसके अलावा, एक सितंबर को जियो फाइनेंशियल के शेयर को बेंचमार्क सेंसेक्स सहित सभी बीएसई सूचकांकों से हटा दिया गया था. मूल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज से अलग होने के कारण जियो फाइनेंशियल के शेयर 21 अगस्त को शेयर बाजारों में लिस्ट हुए थे.

कंपनी का कारोबार

पहले कंपनी के शेयर को 24 अगस्त को सूचकांकों से हटाया जाना था. बाद में इसे 29 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया गया था. हालांकि, इसके लगातार निचले सर्किट को छूने की वजह से एक्सचेंजों से इसे हटाने में और देरी हुई. पिछले तीन कारोबारी सत्रों में कंपनी के शेयर में तेजी आई है और इसने ऊपरी सर्किट सीमा को छुआ है. पिछले महीने कंपनी की सालाना एजीएम में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने घोषणा की थी कि जियो फाइनेंशियल बीमा क्षेत्र में उतरेगी और यह जीवन, साधारण और स्वास्थ्य बीमा उत्पादों की पेशकश करेगी. (इनपुट: भाषा)

Trending news