जल्‍द आएगा बीमा कंपन‍ियों का 'UPI' स‍िस्‍टम, IRDAI की मंजूरी, आपको क्‍या होगा फायदा?
Advertisement

जल्‍द आएगा बीमा कंपन‍ियों का 'UPI' स‍िस्‍टम, IRDAI की मंजूरी, आपको क्‍या होगा फायदा?

Insurance E-Marketplace: बीमा सुगम प्लेटफॉर्म के जर‍िये इंश्‍योरेंस खरीदने और बेचने के साथ ही बेचने क्लेम करने की भी सुव‍िधा म‍िलेगी. इसके अलावा ऑनलाइन डिस्ट्रीब्यूटर भी इस प्लेटफॉर्म का ह‍िस्‍सा बन सकेंगे.

जल्‍द आएगा बीमा कंपन‍ियों का 'UPI' स‍िस्‍टम, IRDAI की मंजूरी, आपको क्‍या होगा फायदा?

What is Bima Sugam: आप अपने पर‍िवार के ल‍िए हर साल क‍िसी न क‍िसी तरह का इंश्‍योरेंस लेते होंगे. इसके ल‍िए आप अभी कंपनी की वेबसाइट पर जाकर पॉल‍िसी लेते होंगे या एजेंट से पॉल‍िसी लेते होंगे. लेक‍िन अब आने वाले समय में इस स‍िस्‍टम से आपको न‍िजात म‍िलने वाली है. इंश्‍योरेंस रेग्‍युलेटर आईआरडीएआई (IRDAI) और ओएनडीसी (ONDC) ने इलेक्ट्रॉनिक मार्केट प्‍लेस बनाने की घोषणा की है. बीमा सुगम एक तरह से इंश्‍योरेंस इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर होगा, यहां पर सभी कंपन‍ियों से संबंध‍ित जानकारी आसानी से म‍िल जाएगी. इसे बीमा कंपन‍ियों की तरफ से संचाल‍ित क‍िया जाएगा.

बीमा इंडस्‍ट्री के लिए यूपीआई जैसा बदलाव होगा

इंश्‍यारेंस कंपन‍ियों और ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूटर के लिए एक प्‍लेटफॉर्म देने के अलावा 'बीमा सुगम' ग्राहकों को बीमा अकाउंट नंबर आवंटित करेगा. इससे आप एक कंपनी से दूसरी कंपनी में अपनी पॉलिसी को आसानी से पोर्ट कर सकेंगे. बीमा सुगम के बारे में IRDAI चेयरमैन देबाशीष पांडा ने कहा था कि यह बीमा इंडस्‍ट्री के लिए यूपीआई जैसा बदलाव होगा. इंश्‍योरेंस खरीदने और बेचने के अलावा, बीमा कंपनियां एपीआई (API) के जर‍िये प्लेटफॉर्म से जुड़कर दावे से जुड़ी सेवाएं भी प्रदान कर सकेंगी.

वन-स्टॉप सॉल्‍यूशन के तौर पर काम करेगा
इसका मकसद ऑनलाइन ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूटर को खत्म करना नहीं, बल्कि वे भी इसका हिस्सा बन सकेंगे. IRDAI ने कहा कि 'यह मार्केट ग्राहकों, बीमा कंपनियों, मीड‍िएटर और एजेंट सह‍ित सभी इंश्‍योरेंस स्‍टेकहोल्‍डर्स के लिए वन-स्टॉप सॉल्‍यूशन के रूप में काम करता है. इंडस्‍ट्री से जुड़े जानकारों का कहना है कि बीमा सुगम ओएनडीसी (ONDC) की तरह होगा, जो ई-कॉमर्स को डेमोक्रेट‍िक बनाता है. इससे सभी को एक ही प्‍लेटफॉर्म पर ब‍िक्री करने की अनुमति मिलती है.

क्या-क्या सुविधाएं म‍िलेंगी
बीमा सुगम प्लेटफॉर्म के जर‍िये इंश्‍योरेंस खरीदने और बेचने के साथ ही बेचने क्लेम करने की भी सुव‍िधा म‍िलेगी. इसके अलावा ऑनलाइन डिस्ट्रीब्यूटर भी इस प्लेटफॉर्म का ह‍िस्‍सा बन सकेंगे. IRDAI की तरफ से द‍िए गए बयान में बताया गया क‍ि यह मार्केटप्लेस इंश्योरेंस सेक्टर के सभी हिस्सेदारों के लिए रहेगा. एक ही प्‍लेटफॉर्म पर ग्राहक, बीमा सेलर, एजेंट सभी मौजूदा रहेंगे. इससे सिस्टम में ट्रांसपेरेंसी आएगी और ग्राहकों को सहूल‍ियत म‍िलेगी.

इस हफ्ते IRDAI ने 34 रेग्‍युलेशन को घटाकर छह कर दिया है. साथ ही स्टार हेल्थ के पूर्व प्रमोटर द्वारा गैलेक्सी हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी की स्थापना को मंजूरी दी गई है. गैलेक्सी हेल्थ करीब एक साल में नियामक द्वारा दी जाने वाली छठीं बीमा पंजीकरण है और स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं की कुल संख्या को सात तक पहुंचा देता है.  इस साल की शुरुआत में रेग्‍युलेटर ने नारायण हेल्थ को देश में स्वास्थ्य बीमा व्यवसाय स्थापित करने के लिए सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी थी.

Trending news