Investment Tips: OTT या फिल्में देखकर नहीं बनेंगे अमीर, पैसे से पैसा बनाना है तो Basant Maheshwari की इन टिप्स पर करना होगा काम
Advertisement

Investment Tips: OTT या फिल्में देखकर नहीं बनेंगे अमीर, पैसे से पैसा बनाना है तो Basant Maheshwari की इन टिप्स पर करना होगा काम

Investment in Share Market: बसंत माहेश्वरी (Basant Maheshwari) ने पैसे से पैसा कमाने के कई तरीके बताए हैं, जिनको अपनाकर कम वक्त में बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है.

पैसा

Share Market Update: हर कोई अपनी जिंदगी में खूब पैसा कमाना चाहता है और पैसे से पैसा बनाना भी चाहता है. हालांकि लोग पैसा कमाना तो जान सकते हैं लेकिन पैसे से पैसा कैसे बनाया जा सकता है इसका हूनर कुछ ही लोगों के पास होता है. पैसे से पैसा बनाना आसान नहीं होता है और साथ ही इसमें पूंजी खत्म होने का भी डर रहता है जिसके कारण लोग इसकी तरफ ज्यादा ध्यान भी नहीं दे पाते हैं. वहीं कई बार लोगों के पास कम पूंजी भी होती है, जिसके कारण भी बड़ी अमाउंट जनरेट नहीं हो पाती है. हालांकि अब इसको भी आसान प्रक्रिया में समझाया है मार्केट एक्सपर्ट और इंवेस्टर बसंत माहेश्वरी (Basant Maheshwari) ने.

करें निवेश

Basant Maheshwari Wealth Advisers LLP के को-फाउंडर बसंत माहेश्वरी (Basant Maheshwari) ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि कैसे पैसा कमाने के बाद उस पैसे से और ज्यादा पैसा बनाया जा सकता है. बसंत माहेश्वरी के मुताबिक शेयर मार्केट (Share Market) में निवेश कर पैसे से पैसा बनाया जा सकता है. हालांकि लोगों का ये भी कहना है कि शेयर मार्केट में निवेश करने लिए उनके पास पैसों की कमी है. इस पर बसंत माहेश्वरी ने बताया कि अगर आपके पास पूंजी नहीं है तो आपको अपने खर्चे कम करने होंगे.

कैसे कम करें खर्चे?

अब सवाल आता है कि अपने खर्चे कम कैसे करें? इसको लेकर बसंत माहेश्वरी ने बताया कि कई तरीकों से खर्चे कम किए जा सकते हैं. इसके लिए सिनेमा जाना बंद कर सकते हैं. अगर किसी ओटीटी पर फिल्में देखने में टाइम दे रहे हैं तो वो टाइम बचा सकते हैं. रेस्टोरेंट में जाना बंद कर सकते हैं. ऐसे ही दूसरे गैर-जरूरी खर्चों को बंद किया जा सकता है. ये च्वॉइस पर डिपेंड करता कि पहले अमीर बनना है या पहले खर्चे करने हैं.

दूसरे इनकम सोर्स पर देना होगा ध्यान

वहीं खर्चों को कम करने के साथ ही सवाल आता है कि मार्केट में पैसा निवेश करने के लिए और किन तरीकों से कमाई की जा सकती है. इसको लेकर बसंत माहेश्वरी ने बताया कि हमें जॉब के अलावा भी रेवेन्यू के दूसरे सोर्स पर ध्यान देना होगा. दूसरे सोर्स से पैसा कमाकर उन्हें इक्विटी में डाल सकते हैं. बसंत माहेश्वरी ने बताया कि अगर कोई 9 घंटे की नौकरी कर रहा है तो इसके बाद भी काफी टाइम बच जाता है. इस टाइम को सही से मैनेज करके ही वेल्थ बनाई जा सकती है.

टाइम मैनेजमेंट

बसंत माहेश्वरी ने इसका उदाहरण देते हुए बताया कि जॉब के बाद आप शाम को अगर ट्यूशन देकर भी कमाई कर रहे हैं तो उस कमाई को आप इक्विटी में डाल सकते हैं. ये फिर लोगों की च्वॉइस होगी वो शाम को टीवी या कुछ गैर-जरूरी काम करते हुए अपने टाइम को बर्बाद कर रहे हैं या उसे सही से मैनेज कर रहे हैं और वहां से भी कुछ कमाई कर रहे हैं.

भाग्य के भरोसे नहीं बनेगा पैसा

इसके साथ ही बसंत माहेश्वरी ने बताया कि अगर अच्छे लक की वजह से आप शेयर मार्केट से पैसा बना सकते हैं तो बुरे भाग्य की वजह से पैसा गंवा भी सकते हैं. ऐसे में शेयर मार्केट में भाग्य के हिसाब से नहीं चलना है. गुड लक से पैसा बनेगा तो बेड लक आकर ले जाएगा. ऐसे में जरूरी है कि रेवेन्यू जनरेट जरूर करें. 

इक्विटी में निवेश

बसंत माहेश्वरी का कहना है कि पहले अपना बिजनेस, सैलरी और इनकम के सोर्स बढ़ाने हैं और वहीं से पैसा निकालकर इक्विटी में निवेश करना है. तभी वेल्थ जनरेट हो पाएगी. हमें दूसरे इनकम के भी सोर्स भी जोड़ने होंगे. इनकम और सेविंग का अमाउंट बढ़ाएंगे तभी निवेश कर सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news