Income Tax Rebate: सरकार की इन स्‍कीमों में निवेश करोगे तो ब्‍याज के अलावा ये भी फायदा मिलेगा
Advertisement

Income Tax Rebate: सरकार की इन स्‍कीमों में निवेश करोगे तो ब्‍याज के अलावा ये भी फायदा मिलेगा

Tax Saving Scheme: अगर आप इनकम टैक्‍स (Income Tax File) फाइल करते हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है. इस खबर में आपको बताया गया है कि आप किन स्‍कीमों में निवेश करके इनकम टैक्‍स से छूट (Income Tax Exemption) ले सकते हैं.  

आयकर छूट योजना

Income Tax Filling: यहां हम आपको कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपको इनकम टैक्स (Income Tax Deduction) में फायदा मिलेगा. यानी कि आप ऐसी स्‍कीमों में निवेश करें जिससे आपको बेहतर रिटर्न भी मिलें इसके अलावा आपको इनकम टैक्‍स नहीं जमा करना पड़े या कम से कम टैक्‍स भरना पड़े. आपको बता दें कि आप अपने निवेश, कमाई और दूसरे तरह के पेमेंट्स पर क्लेम (Income Tax Claim) कर सकते. इस साल तो आपने रिटर्न फाइल कर दिया होगा, लेकिन अगले साल आप अपना पैसा बचा सकें. इसके लिए आपको इस बारें में जरूर पढ़ लेना चाहिए.

सुकन्या समृद्धि योजना (sukanya samriddhi yojana tax benefit)

इस योजना के तहत आप किसी बच्ची का अकाउंट खुलवा सकते हैं, आपको बता दें कि ये अकाउंट 10 साल की उम्र से पहले ही खोला जा सकता है. इस अकाउंट को आप 250 रुपए से भी खुलवा सकते हैं. इसमें सालाना 7.6% की दर से ब्याज दिया जा रहा है जो फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा है. एक वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना खाते में अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कराए जा सकते हैं. इस योजना में निवेश करने पर आपको 80सी के तहत टैक्स छूट भी मिलती है. ये एकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खोला जा सकता है. 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी के बाद अब PPF पर 8 फीसदी सालाना का ब्‍याज मिल रहा है. यह पिछली तिमाही मिलने वाले 7.1 % से अधिक है. टैक्‍स के लाभ की बात करें तो इस पर EEE लागू होता है. मतलब निवेश की जाने वाली राशि, अर्जित ब्‍याज और 15 साल बाद मैच्‍योरिटी पर मिलने वाले पैसे बिल्‍कुल टैक्‍स-फ्री होते हैं. आप इसमें निवेश कर धारा 80सी के तहत 1.50 लाख रुपये तक के निवेश पर डिडक्‍शन का लाभ पा सकते हैं. 

पोस्‍ट ऑफिस स्‍कीम (Tax Saving Post Office Scheme)

5 साल के पोस्‍ट ऑफिस डिपॉजिट स्‍कीम पर आप अयाकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर डिडक्‍शन का लाभ पा सकते हैं. यह बिल्‍कुल बैंकों के 5 साल के एफडी की तरह है. हालांकि, इस पर मिलने वाले ब्‍याज पर आपको टैक्‍स देना होता है. वर्तमान में इस पर आपको 6.7 फीसदी तक सालाना ब्‍याज मिल रहा है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news