Investment Scheme: आपकी पत्नी भी है Housewife तो इस तरह उसे बनाएं लखपति, सिर्फ हर महीने लगाने हैं 1000 रुपये...
Advertisement
trendingNow11876460

Investment Scheme: आपकी पत्नी भी है Housewife तो इस तरह उसे बनाएं लखपति, सिर्फ हर महीने लगाने हैं 1000 रुपये...

Investment Options Update: कई बार ऐसा देखा जाता है कि हाउसवाइफ होने की वजह से उनके पास में अच्छा फंड नहीं हो पाता है. अब आप हाउसवाइफ के लिए भी लाखों रुपये का फंड आसानी से तैयार कर सकते हैं.

Investment Scheme: आपकी पत्नी भी है Housewife तो इस तरह उसे बनाएं लखपति, सिर्फ हर महीने लगाने हैं 1000 रुपये...

Investment Options for Housewife: अगर आप भी अपनी पत्नी को लखपति बनाना चाहते हैं तो अब आपको इसके लिए पूरी प्लानिंग करनी होगी. कई बार ऐसा देखा जाता है कि हाउसवाइफ होने की वजह से उनके पास में अच्छा फंड नहीं हो पाता है. अब आप हाउसवाइफ के लिए भी लाखों रुपये का फंड आसानी से तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आप सिर्फ 500 या 1000 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. 

कई बार लड़कियां नौकरी नहीं करती हैं या फिर किसी कारण की वजह से उनको नौकरी छोड़नी पड़ती है तो ऐसी स्थिति में भी आप अपने वाइफ के लिए अच्छा फंड सिर्फ 1000 रुपये के निवेश से भी बना सकते हैं. 

कई स्कीमों में लगा सकते हैं पैसा 

आज हम आपको कई ऐसी स्कीम्स के बारे में बताएंगे, जिसमें आप कम पैसे से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. इसमें पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड, एसआईपी और आरडी समेत कई ऑप्शन्स हैं जहां पर आप पैसा लगा सकते हैं. 

fallback

Public Provident Fund

आप अपनी हाउसवाइफ के लिए पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में पैसा लगा सकते हैं. इस स्कीम में आप कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. इस समय पर सरकार की तरफ से 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. बता दें पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में आपको लगातार 15 सालों तक निवेश करना होता है. इसके बाद में आपको पूरा पैसा ब्याज के साथ वापस मिल जाता है. 

1000 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत

अगर आप 1000 रुपये हर महीने 15 साल तक जमा करते हैं, तो एक साल में 12 हजार रुपे जमा होंगे और 15 सालों में 1,80,000 रुपये जमा होंगे. इस पर 1,45,457 रुपये आपको ब्‍याज के तौर पर मिलेंगे और मैच्‍योरिटी पर कुल 3,25,457 रुपये मिलेंगे.

fallback

करा सकते हैं  SIP

इसके अलावा आपके पास में हाउस वाइफ के लिए दूसरा ऑप्शन म्‍यूचुअल फंड्स में एसआईपी कराना है. एसआईपी को आजकल लोग काफी पसंद कर रहे हैं. इसमें भी पैसा लगाकर आप बड़ा फायदा पा सकते हैं. एसआईपी में रिटर्न या फिर ब्याज की बात की जाए तो इसमें औसतन करीब 12 फीसदी मिलता है. वहीं, यह ब्याज कम या ज्यादा भी हो सकता है. 

SIP में कितना मिलेगा पैसा

मान लीजिए आप 1000 रुपये हर महीने के हिसाब से एसआईपी कराते हैं, तो 15 सालों में यहां भी आप 1,80,000 रुपये निवेश करेंगी. अगर आपको 12 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है तो इसमें 3,24,576 रुपये ब्‍याज के मिलेंगे. इस तरह 15 सालों में आपको 5,04,576 रुपये मिल जाएंगे. इसमें आपको लंबी अवधि में कंपाउंडिंग का भी फायदा मिलता है. 

fallback

RD भी है बेस्ट ऑप्शन

इसके अलावा अगर आप एकदम सेफ ऑप्शन चाहते हैं तो बैंक में आरडी भी खुलवा सकते हैं. RD में भी एक फिक्सड रिटर्न का फायदा निवेशकों को मिलता है. वहीं, अगर आप कम समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आरडी पैसा लगाने के लिए बेस्ट ऑप्शन है. आप पोस्ट ऑफिस में 5 साल के लिए आरडी करा सकते हैं. इस पर करीब 6.5 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलेगा. 

उदाहरण के लिए अगर आप 1000 के हिसाब से आप 5 साल में 60,000 रुपये निवेश करेंगी और आपको मैच्‍योरिटी पर 70,989 रुपये मिलेंगे. आप चाहें तो इन रुपयों को निकाल सकती हैं या इनकी एफडी करवा सकती हैं. 

Trending news