GDP के मोर्चे पर आई अच्छी खबर, पहली तिमाही में 13.5 फीसदी की दर से हुई ग्रोथ
Advertisement
trendingNow11328822

GDP के मोर्चे पर आई अच्छी खबर, पहली तिमाही में 13.5 फीसदी की दर से हुई ग्रोथ

GDP Growth: चालू वित्तवर्ष की पहली तिमाही में भारत की जीडीपी (India's GDP) में 13.5 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है.

GDP के मोर्चे पर आई अच्छी खबर, पहली तिमाही में 13.5 फीसदी की दर से हुई ग्रोथ

India's GDP Growth: देशभर में फैली महामारी के बाद अर्थव्यवस्था (Indian Economy) पटरी पर वापस आ रही है. चालू वित्तवर्ष की पहली तिमाही में भारत की जीडीपी (India's GDP) में 13.5 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है. नेशनल स्टैटिस्टिकल ऑफिस (NSO) की ओर से बुधवार को डाटा जारी कर इस बारे में जानकारी दी गई है.
 
पिछले साल कैसा रहा था प्रदर्शन
अप्रैल-जून 2022-23 में भारत की अर्थव्यवस्था में 13.5 फीसदी का इजाफा हुआ है. वहीं, पिछले वित्तवर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी का ग्रोथ रेट 20.1 फीसदी रहा था. वहीं, चौथी तिमाही में आर्थिक विकास दर 4.1 फीसदी रही थी. 

कैसा रहा किस सेक्टर का हाल?
NSO की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, अगर सेक्टर के हिसाब से ग्रोथ देखें तो वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में 4.8 फीसदी की दर से ग्रोथ हुई है. इसके अलावा एग्रीकल्चर सेक्टर का ग्रोथ रेट 2.2 फीसदी रहा है. कंस्ट्रक्शन सेक्टर का ग्रोथ रेट 16.8 फीसदी,  फाइनेंशियल, रियल एस्टेट और प्रोफेशनल सर्विसेज का ग्रोथ रेट 9.2 रहा है. 

अमेरिका कर रहा मंदी का सामना
देशभर की कई अर्थव्यवस्थाओं की रफ्तार काफी धीमी पड़ गई है. इसके अलावा अमेरिका की बात करें तो वहां पर मंदी की स्थिति देखने को मिल रही है. जून तिमाही में अमेरिका की जीडीपी 0.6 फीसदी फिसली है. इस बीच भारत की जीडीपी में अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है. 

एजेसियों का क्या था अनुमान?
अगर रेटिंग एजेंसियों के अनुमान को देखें तो इक्रा ने इस तिमाही में 13 फीसदी की दर से ग्रोथ का अनुमान लगाया था. इसके अलावा एसबीआई ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि 15.7 फीसदी की दर से ग्रोथ होगी. वहीं, आरबीआई ने अपनी एमपीसी की बैठक में कहा था कि पहली तिमाही में 16.2 फीसदी की दर से ग्रोथ हो सकती है. 

 

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 
 

Trending news