Indian Railways: रेल यात्र‍ियों को अश्‍व‍िनी वैष्णव का तोहफा, ट्रेन में फ्री मिलेगा खाना! क‍िसे म‍िलेगा फायदा?
Advertisement
trendingNow11757584

Indian Railways: रेल यात्र‍ियों को अश्‍व‍िनी वैष्णव का तोहफा, ट्रेन में फ्री मिलेगा खाना! क‍िसे म‍िलेगा फायदा?

Indian Railways Latest News: अगर आप भी ट्रेन से सफर (Train Travel) कर रहे हैं तो रेलवे के न‍ियमों का ध्‍यान रखें, ज‍िससे आपको भी फ्री में खाना म‍िल सकेगा. आइए जानते हैं क‍िन यात्र‍ियों को म‍िलेगी यह सुव‍िधा?

Indian Railways: रेल यात्र‍ियों को अश्‍व‍िनी वैष्णव का तोहफा, ट्रेन में फ्री मिलेगा खाना! क‍िसे म‍िलेगा फायदा?

Indian Railways Update: अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. जी हां, करोड़ों यात्र‍ियों को खास शर्तों के तहत व‍िशेष सुव‍िधा दी जाएगी. रेलवे की तरफ से समय-समय पर यात्रियों को मुफ्त में कई सुविधाएं दी जाती हैं. रेलमंत्री अश्‍व‍िनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) की तरफ से प‍िछले द‍िनों जानकारी देते हुए बताया गया क‍ि यात्रियों को फ्री खाना (Free food in train) मुहैया कराया जाएगा. अगर आप भी ट्रेन से सफर (Train Travel) कर रहे हैं तो रेलवे के न‍ियमों का ध्‍यान रखें, ज‍िससे आपको भी फ्री में खाना म‍िल सकेगा. आइए जानते हैं क‍िन यात्र‍ियों को म‍िलेगी यह सुव‍िधा?

यात्र‍ियों को खाने के लिए भुगतान नहीं करना होगा

रेलवे के न‍ियमानुसार सफर करने वाले यात्र‍ियों को खाने के लिए भुगतान नहीं करना होगा. रेलवे की तरफ से यात्रियों को तमाम तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. इस बार हम आपको ऐसी सुविधा के बारे में बता रहे हैं, ज‍िसका आप कई बार फायदा नहीं उठा पाते हैं. ट्रेन कई बार अपने न‍िर्धार‍ित समय से लेट हो जाती है. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि ट्रेन के लेट होने पर आपको रेलवे की तरफ से खाने की सुव‍िधा फ्री दी जाती है. शायद नहीं, आइए जानते हैं इस सुव‍िधा के बारे में-

IRCTC का नियम
आईआरसीटीसी (IRCTC) के एक न‍ियम के तहत यात्रियों को फ्री भोजन की सुविधा दी जाती है. यह सुविधा उस समय म‍िलती है ज‍ब आपकी ट्रेन गंतव्‍य पर पहुंने के ल‍िए 2 घंटे या इससे ज्यादा लेट होगी. लेक‍िन आपको बता दें इस सुविधा का फायदा केवल एक्सप्रेस ट्रेन के यात्री ही उठा सकते हैं. शताब्दी, राजधानी और दुरंतो एक्‍सप्रेस जैसी ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्री इस सुव‍िधा का फायदा उठा सकते हैं. अगर आप भी कभी सफर में लेट हो जाए तो इस सुव‍िधा का फायदा उठाने की कोश‍िश करें.

रेलवे के नियमानुसार ऑनलाइन टिकट बुक कराने वाले यात्र‍ियों को भी यह सुव‍िधा म‍िलती है. यद‍ि आप किसी कारण से अपनी ट्रेन मिस कर देते हैं तो भी आपको न‍ियमानुसार रिफंड मिल सकता है. इसके लिए आपको ट्रेन के स्टेशन छोड़ने के एक घंटे के अंदर TDR फॉर्म भरकर टिकट काउंटर पर जमा कराना जरूरी होता है.

Trending news