Indian Railways: कटरा जाने वालों के ल‍िए झटका! रेलवे ने क‍िया बड़ा बदलाव; यात्र‍ियों का अपडेट रहना जरूरी
Advertisement
trendingNow11320531

Indian Railways: कटरा जाने वालों के ल‍िए झटका! रेलवे ने क‍िया बड़ा बदलाव; यात्र‍ियों का अपडेट रहना जरूरी

Indian Railways: क‍िसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए जरूरी है आप अपनी ट्रेन के बारे में पहले से जानकारी जुटा लें. आपको बता दें वैष्णो देवी जाने वाले यात्र‍ियों की संख्‍या फ‍िलहाल सीम‍ित है. स‍ितंबर के आख‍िर में नवरात्र शुरू हो रहे हैं.

Indian Railways: कटरा जाने वालों के ल‍िए झटका! रेलवे ने क‍िया बड़ा बदलाव; यात्र‍ियों का अपडेट रहना जरूरी

Indian Railways: अगर आप हाल फ‍िलहाल यानी अगस्‍त या स‍ितंबर में वैष्‍णो देवी के ल‍िए ट्रेन से जाने वाले हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. रेलवे की तरफ से ट्रेनों के शेड्यूल में बदलाव क‍िया गया है. ऐसे में जरूरी है आपको इस बदलाव के बारे में पता हो. वरना आपको वहां जाकर परेशान होना पड़ सकता है. दरअसल, जम्मू के पास बड़ी ब्राह्मणा रेलवे स्टेशन पर यार्ड की रि-माडलिंग के कारण जम्मू-कटड़ा रेलवे लाइन पर यातायात प्रभाव‍ित रहेगा.

अलग-अलग दिन रद्द रहेंगी 15 रेलगाड़ि‍यां
रेलवे की तरफ से जारी की गई सूचना के अनुसार जम्मू से कटड़ा के लिए रेल यातायात 31 अगस्‍त से 14 सितंबर तक प्रभावित रहेगा. इस 15 रेलगाड़ि‍यां अलग-अलग दिन रद्द रहेंगी. ऐसे में यद‍ि आपने रद्द हुई गाड़‍ियों में से क‍िसी में ट‍िकट कराया हुआ है तो आपको जानकारी होनी जरूरी है. इसके अलावा 10 ट्रेनों को सीम‍ित क‍िया गया है. ऐसे में जम्मू और वैष्णो देवी आने वाले यात्रियों को वैकल्पिक व्यवस्था करनी होगी.

ट्रेन के बारे में पहले से जानकारी जुटा लें
क‍िसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए जरूरी है आप अपनी ट्रेन के बारे में पहले से जानकारी जुटा लें. आपको बता दें वैष्णो देवी जाने वाले यात्र‍ियों की संख्‍या फ‍िलहाल सीम‍ित है. स‍ितंबर के आख‍िर में नवरात्र शुरू हो रहे हैं. उस दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ जाएगी. ऐसे में रेलवे नवरात्र से पहले काम करने की कोश‍िश में है.

ये ट्रेन रहेंगी रद्द
- पठानकोट से ऊधमपुर के बीच चलने वाली डीएमयू 31 अगस्त से 13 सितंबर तक रद्द रहेगी.
- श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा से ऋषिकेश जाने वाली रेलगाड़ी (14610) 6 सितंबर से 13 सितंबर तक कैंस‍िल रहेगी.
- जम्मू से ऋषिकेश के ल‍िए चलने वाली गाड़ी संख्‍या 14606, 11 सितंबर को रद्द रहेगी. वापसी में यह 12 सितंबर को नहीं चलेगी.
- 11 सितंबर को जम्मू से काठगोदाम के ल‍िए चलने वाली गाड़ी संख्‍या 12208 कैंस‍िल रहेगी. काठगोदाम से 13 सितंबर को भी यह नहीं चलेगी.
- कटड़ा से दिल्ली जाने वाली गाड़ी संख्‍या 14034 सात से 13 सितंबर तक रद्द रहेगी . वापसी में यह 6 से 12 सितंबर तक नहीं चलेगी.
- इंदौर से ऊधमपुर आने वाली गाड़ी संख्‍यज्ञ 22941 पांच सितंबर को नहीं चलेगी. वापसी में यह 7 सितंबर से ऊधमपुर से इंदौर भी नहीं जाएगी.
- जम्मू से कानपुर सेंट्रल जाने वाली गाड़ी संख्‍या 12469 छह और आठ सितंबर को रद्द रहेगी. वापसी में यह 7 और 9 सितंबर को रद रहेगी.
- जम्मू से बरौनी जंक्शन जाने वाली ट्रेन (12492) नौ सितंबर को रद्द रहेगी. वापसी में बरौनी जंक्शन से 11 सितंबर को रद रहेगी.
- प्रयागराज से ऊधमपुर चलने वाली रेलगाड़ी (04141) 9 और 12 सितंबर को रद्द की गई है. वापसी में ऊधमपुर से यह 10 और 13 सितंबर को रद रहेगी.
- डा. अंबेडकर नगर से जम्मू के बीच रेलगाड़ी (12919) 11 और 12 सितंबर को रद्द रहेगी. वापसी में 12, 13 सितंबर को कटड़ा से रद रहेगी.
- गोरखपुर से जम्मू रेलगाड़ी (12587) को 12 सितंबर को रद्द किया जा रहा है.
- जम्मू से भागलपुर रेलगाड़ी (15098) 13 सितंबर को रद्द रहेगी.
- कालका से श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा के बीच चलने वाली रेलगाड़ी (14503) छह और नौ सितंबर को रद्द रहेगी. वापसी में सात और 10 सितंबर को नहीं जाएगी.
- कोटा से ऊधमपुर रेलगाड़ी (20985) सात सितंबर को रद्द रहेगी. आठ को वापसी में भी रद्द रहेगी.
- कोटा से श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा ट्रेन (19803) 10 अक्टूबर को रद्द रहेगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news