Trains Cancelled: धुंध और कोहरे की वजह से आज ये ट्रेनें हुई कैंसिल, सफर में जाने से पहले चेक कर लें टाइम टेबल
Advertisement
trendingNow11497246

Trains Cancelled: धुंध और कोहरे की वजह से आज ये ट्रेनें हुई कैंसिल, सफर में जाने से पहले चेक कर लें टाइम टेबल

Cancelled Train List 23 december 2022: अगर आज आपको ट्रेन से सफर करने वाले हैं, तो घर से निकलने से पहले अपनी ट्रेन (Train) की स्थिति जरूर चेक कर लें. दरअसल भारतीय रेलवे (Indian Railway's) ने 23 दिसंबर को 210 ट्रेनों को रद्द किया है. इसके साथ कई ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है.

Trains Cancelled: धुंध और कोहरे की वजह से आज ये ट्रेनें हुई कैंसिल, सफर में जाने से पहले चेक कर लें टाइम टेबल

Indian Railways Cancel Trains Today: उत्तर भारत (North India) में घने कोहरे (Fog) का कहर शुरू हो गया है. इसके साइड इफेक्ट की बात करें तो धुंध के कारण विजिबिलिटी कम होने से ट्रेनें कैंसिल (Cancelled Trains 23 december) हुई हैं. वहीं कोहरे के कारण आज भी कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं. खासकर लंबी दूरी की रेलगाड़ियां अपने तय निर्धारित समय से कई घंटों की देरी से चल रही हैं. ऐसे में अगर आपको आज आपको भी ट्रेन से सफर करना है तो पहले ही कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट देखकर घर से निकलना बेहतर होगा. 

आज इतनी ट्रेनें रद्द

भारतीय रेलवे (Indian Railway) के मुताबिक, आज 210 ट्रेनों को पूरी तरह रद्द कर दिया है. वहीं 20 रेलगाड़ियों को आंशिक रूप से कैंसिल किया गया है. वहीं रेलवे को खराब मौसम के कारण कुछ ट्रेनों को रिशेड्यूल भी करना पड़ा है. बड़ी संख्‍या में ट्रेनों के न चलने से लंबी दूरी के मुसाफिरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. 

आज रद्द होने वाली प्रमुख ट्रेनों में आज रद्द होने वाली प्रमुख ट्रेनों में प्रयागराज संगम (PYGS) ट्रेन संख्या 04384 JNU-PYGS EXP SPL JAUNPUR JN (JNU) और पठानकोट जोगिंदर नगर पैसेंजर 04601 PTK-JDNX PASSANGER समेत कई ट्रेनें आज कैंसिल की गई हैं.

रेलवे ने नेशनल ट्रेन एन्क्वायरी सिस्टम की वेबसाइट पर कैंसिल की गई ट्रेनों (cancelled trains on 23 December 2022) की लिस्ट जारी की है. खबर के मुताबिक, इंडियन रेलवे ने देशभर में रेलवे के अलग-अलग जोनों में चल रहे मरम्मत और दूसरी वजहों से इतनी ट्रेनों को नहीं चलाने का फैसला लिया है. इतनी बड़ी तादाद में ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancelled Today) कर देने से हजारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

ऐसे जाने कैंसिल ट्रेनों की जानकारी

रेलवे और IRCTC की वेबसाइट तथा NTES ऐप पर कैंसिल, रिशेड्यूल और रूट बदलकर चलाई जा रही ट्रेनों की सारी जानकारी ऑनलाइन मौजूद है. ऐसे में किसी ट्रेन का स्‍टेटस जानने के लिए रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 प‍र जाना होगा.

फॉलों करें ये स्टेप

1.सबसे पहले आप अपनी ट्रेन का स्‍टेटस चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
2.फिर वहां दिया गया कैप्‍चा भरें.
3.उसके बाद Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा.
4.Exceptional Trains ऑप्शन पर क्लिक करें.
5.यहां पर आपको सभी कैंसिल ट्रेनों, री-शेडयूल ट्रेनों और डायवर्ट ट्रेनों का ऑप्‍शन दिखेगा.
6.इन पर क्लिक करके आप रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों के बारे में जान सकते हैं.
वहीं Train Exceptional info पर क्लिक करके आप ट्रेन के नाम या नंबर से उसका स्‍टेटस चेक कर सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news