Indian Railway: काफी सोच-समझकर बिछाई जाती है रेलवे ट्रैक के बीच ऐसी V शेप की पटरी, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश
Advertisement
trendingNow11591381

Indian Railway: काफी सोच-समझकर बिछाई जाती है रेलवे ट्रैक के बीच ऐसी V शेप की पटरी, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

Train Ticket: आपने कभी गौर किया होगा कि पटरियां अलग-अलग तरह से बनाई जाती है. ऐसा कुछ खास वजह के कारण होता है. वहीं इन पटरियों में V शेप की पटरियां भी होती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि वी शेप की पटरियां क्यों बनाई जाती है? दरअसल, वी शेप की पटरियां ज्यादा सुरक्षा के लिहाज से बनाई जाती है.

Indian Railway: काफी सोच-समझकर बिछाई जाती है रेलवे ट्रैक के बीच ऐसी V शेप की पटरी, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

Railway: रेलवे के जरिए यातायात करने से काफी आराम रहता है. लंबी दूरी की यात्रा भी रेलवे के जरिए की जा सकती है. वहीं रेलवे के कई ऐसे फैक्ट्स हैं जो कि हर किसी को नहीं पता है. आज हम रेलवे से जुड़ा एक ऐसा ही फैक्ट आपको बताने वाले हैं. इस फैक्ट को आप भी शायद नहीं जानते होंगे. दरअसल, पटरियों पर रेल चलती है और इन पटरियों पर लोग कभी ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. आज हम आपको इन्हीं पटरियों के बारे में बताने वाले हैं.

रेलवे पटरियां
आपने कभी गौर किया होगा कि पटरियां अलग-अलग तरह से बनाई जाती है. ऐसा कुछ खास वजह के कारण होता है. वहीं इन पटरियों में V शेप की पटरियां भी होती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि वी शेप की पटरियां क्यों बनाई जाती है? दरअसल, वी शेप की पटरियां ज्यादा सुरक्षा के लिहाज से बनाई जाती है. इन पटरियों को ट्रैक को मजबूत बनाने के लिए लगाया जाता है. इसे गार्ड रेल भी कहा जाता है.

ट्रेन
बता दें कि दो पटरियों के बीच जब अन्य पटरियों का इस्तेमाल किया जाता है तो वो डेक ब्रिज, लेवल क्रॉसिंग और मोड़ के लिए किया जाता है. पटरी पर जब ट्रेन गुजरती है तो ट्रेन के भार से पटरियों के मुड़ने की संभावना बनी रहती है क्योंकि पटरियों की जमीन से पकड़ नहीं होती है. ऐसे में पटरियों को मजबूती देने के लिए V शेप की पटरियों का इस्तेमाल होता है.

लेवल क्रॉसिंग
इसके अलावा मोड़ पर भी पटरी का इस्तेमाल किया जाता है. तेजी से मोड़ आने पर ट्रेन के रफ्तार में होने पर पहिए के पटरी से उतरने की संभावना कम हो जाती है. इस स्थिति में पहिये अपनी रफ्तार में चलते रहते हैं. इसके अलावा लेवल क्रॉसिंग पर भी वी शेप का इस्तेमाल किया जाता है. क्रॉसिंग का हिस्सा सीमेंट से बनाया जाता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news