Indian Railway: ट्रेन में अपनी इस आदत पर लगाएं लगाम, वरना भरना पड़ सकता है जुर्माना
Advertisement

Indian Railway: ट्रेन में अपनी इस आदत पर लगाएं लगाम, वरना भरना पड़ सकता है जुर्माना

Train Ticket: रेलवे की ओर से ट्रेनों में धूम्रपान के खिलाफ यात्रियों को जागरूक करने के लिए सक्रिय कदम उठाए जाने के बाद भी लोग ट्रेनों में स्मोकिंग करते हैं. गलती करने वाले यात्री ट्रेनों में धूम्रपान करके दूसरों के लिए जोखिम पैदा करते हैं. ऐसे में रेलवे का ये नियम जान लेना चाहिए.

 

Indian Railway: ट्रेन में अपनी इस आदत पर लगाएं लगाम, वरना भरना पड़ सकता है जुर्माना

Train Smoking: ट्रेन से यात्रा करना लोगों के लिए काफी आरामदायक हो सकता है. लंबी दूरी की यात्रा भी ट्रेन से काफी आराम से कट जाती है और छोटी दूरी की यात्रा के लिए भी ट्रेन लोगों को काफी फायदेमंद लगती है. हालांकि ट्रेन से यात्रा करते हुए लोगों कुछ नियमों की जानकारी जरूरी होनी चाहिए. अगर लोगों को नियमों की जानकारी नहीं होती है तो मुश्किल हालातों का सामना भी करना पड़ सकता है. साथ ही रेलवे से जुड़े नियमों का पालन नहीं करने पर लोगों पर रेलवे की ओर से जुर्माना भी लगाया जा सकता है. ऐसे में एक अहम नियम का भी लोगों को ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में.

ट्रेन
दरअसल, रेलवे के नियम लोगों को मानना जरूरी है. इन्हीं में एक ऐसा नियम भी है, जिसकी अवहेलना करने पर जुर्माना लग सकता है. अगर आप ट्रेन यात्रा के दौरान धूम्रपान कर रहे हैं तो आपको सतर्क होने की जरूरत है क्योंकि यह आपको महंगा पड़ सकता है. भारतीय रेलवे ट्रेनों में धूम्रपान करने वालों के खिलाफ यात्रियों के खिलाफ जर्माना लगा सकती है.

रेलवे
रेलवे ट्रेनों में धूम्रपान पर सख्ती करता है. बता दें कि ट्रेन में स्माकिंग करने से उसके धुएं से आसपास के लोगों को तो परेशानी होती ही है, साथ ही जलती हुई सिगरेट या बीड़ी आग लगने का कारण भी बन सकती है. इससे सार्वजनिक रेलवे संपत्ति को नुकसान भी पहुंचता है और दूसरे लोगों की भी जान खतरे में पड़ जाती है.

रेलवे अधिनियम
इसको लेकर रेलवे अधिनियम में प्रावधान भी किया गया है. रेलवे अधिनियम की धारा 167 बताती है कि सह-यात्री के निषेध या आपत्ति के बावजूद डिब्बे में धूम्रपान करते हुए पाए जाने पर 100 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. ऐसे में यात्रियों को रेलवे में स्मोकिंग नहीं करनी चाहिए, ताकी लोगों की जान खतरने में ना पड़े.

Trending news