IOCL ने शुरू की नई पहल- देश के कैदियों का होगा विकास, जानें क्या है प्लान?
Advertisement
trendingNow11624064

IOCL ने शुरू की नई पहल- देश के कैदियों का होगा विकास, जानें क्या है प्लान?

Indian Oil: भारत की सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल की तरफ से बड़ा मिशन शुरू किया गया है. यह मिशन कैदियों के लिए शुरू किया गया है. इस मिशन का नाम "परिवर्तन - जेल से गौरव" है. इस पहल के तीसरे चरण की शुरुआत की गई है. 

IOCL ने शुरू की नई पहल- देश के कैदियों का होगा विकास, जानें क्या है प्लान?

Indian Oil: भारत की सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल की तरफ से बड़ा मिशन शुरू किया गया है. यह मिशन कैदियों के लिए शुरू किया गया है. इस मिशन का नाम "परिवर्तन - जेल से गौरव" है. इस पहल के तीसरे चरण की शुरुआत की गई है. इस मिशन का उद्घाटन संस्थान के अध्यक्ष ने किया है. इस चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 15 जेलों के कैदियों को प्रशिक्षित करने की पहल शुरू की जाएगा. इन कैदियों को खेलों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा. 

गांधी जयन्ती पर हुई थी पहल
पहल का उद्घाटन नई दिल्ली में तिहाड़ जेल में आयोजित एक कार्यक्रम में किया गया था और वर्चुअल रूप से गांधी जयंती समारोह के साथ इंडियनऑयल के अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य ने आठ स्थानों पर इसकी शुरुआत की थी. साथ ही आठ अन्य स्थानों पर कोचिंग कैंप चलाए जा रहे हैं. 

क्या है कार्यक्रम का उद्देश्य
परिवर्तन पहल का उद्देश्य जेल के कैदियों को बेहतर जीवन बनाने में मदद करना है. इसके साथ ही प्रतिभागियों के आत्मसम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ाना है. यह कार्यक्रम कैदियों को कारावास से जुड़े कलंक को दूर करने में मदद करेगा और रिहाई पर समाज में सुचारू रूप से खुद को स्थापित करने में सहायता करेगा. 

कई तरह के खेलों की दी जाएगी कोचिंग
इसमें कैदियों को बास्केटबॉल, बैडमिंटन, वॉलीबॉल, शतरंज, टेनिस, टेबल टेनिस, खो-खो और कैरम सहित कई खेल विषयों में कोचिंग कार्यक्रमों की सुविधा मिलेगी. भारत विशेष रूप से इस महामारी की अवधि के दौरान जेल के कैदियों की शारीरिक और मानसिक भलाई में सुधार करने में मदद करेगा.

प्रतियोगिता में भी ले सकेंगे भाग
चार सप्ताह तक चलने वाले इस प्रशिक्षण के दौरान, विभिन्न जेलों में 1000 से अधिक कैदियों को खेल की मूल बातें सिखाई जाएंगी, जिससे वे मनोरंजन के अलावा स्थानीय प्रतियोगिताओं में भाग ले सकेंगे. इंडियनऑयल कार्यक्रम के प्रतिभागियों को उपकरण और किट भी प्रदान करेगा.

क्यो बोले इस अवसर पर अध्यक्ष श्री वैद्य
इस अवसर पर बोलते हुए, श्री वैद्य ने कहा है कि परिवर्तन का उद्देश्य समाज के सबसे वंचित और कमजोर वर्गों - जेल के कैदियों तक पहुंचना है और उन्हें खेलों में शामिल करके उनके जीवन में खुशी और स्वास्थ्य जोड़ना है. इस विशेष आयोजन पर सहयोग करने के लिए आगे आने के लिए पूरे भारत के जेल अधिकारियों को धन्यवाद देते हुए, श्री वैद्य ने कहा है कि मुझे विश्वास है कि यह कार्यक्रम कैदियों के शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ाएगा और उन्हें तनाव से निपटने में मदद करेगा. 

कैदियों के जीवन में आएंगे बदलाव
इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि आने वाले दिनों में हम और अधिक कैदियों को परिवर्तन के दायरे में लाएंगे. मुझे विश्वास है कि यह खेल सभी कैदियों के जीवन में काफी बदलाव लाएगा. इसके साथ ही कैदियों में सुधार होगा और उनके जीवन में भी काफी बदलाव आएंगे. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news