Indian Army: वाह! भारत इस मामले में बना दुनिया का चौथा सबसे ताकतवर, अमेरिका-चीन से भी ज्यादा है ये चीज
Advertisement

Indian Army: वाह! भारत इस मामले में बना दुनिया का चौथा सबसे ताकतवर, अमेरिका-चीन से भी ज्यादा है ये चीज

Indian Army Ranking: संयुक्त राज्य अमेरिका के पास दुनिया की सबसे मजबूत सैन्य शक्ति है. रूस और चीन दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. वहीं अब इस लिस्ट में भारत चौथे स्थान पर है. ग्लोबल फायरपावर ने कहा कि इसने सैन्य इकाइयों की मात्रा और वित्तीय स्थिति से लेकर रसद क्षमताओं और भूगोल तक की श्रेणियों के साथ एक राष्ट्र का स्कोर स्थापित किया है.

Indian Army: वाह! भारत इस मामले में बना दुनिया का चौथा सबसे ताकतवर, अमेरिका-चीन से भी ज्यादा है ये चीज

Army: भारत इन दिनों दुनिया में अपना परचम लहराने का काम कर रहा है. इस बीच वैश्विक रक्षा संबंधी जानकारी पर नजर रखने वाली डेटा वेबसाइट ग्लोबल फायरपावर के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका के पास दुनिया की सबसे मजबूत सैन्य शक्ति है. रूस और चीन दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. वहीं अब इस लिस्ट में भारत चौथे स्थान पर है. ग्लोबल फायरपावर ने कहा कि इसने सैन्य इकाइयों की मात्रा और वित्तीय स्थिति से लेकर रसद क्षमताओं और भूगोल तक की श्रेणियों के साथ एक राष्ट्र का स्कोर स्थापित किया है.

सेना
ग्लोबल फायरपावर के मुताबिक, "हमारा अनोखा, इन-हाउस फॉर्मूला छोटे और अधिक तकनीकी रूप से उन्नत देशों को बड़ी, कम विकसित शक्तियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देता है. बोनस और दंड के रूप में विशेष संशोधक, सूची को और अधिक परिष्कृत करने के लिए लागू किए जाते हैं जो प्रतिवर्ष संकलित किया जाता है. रुझान आवश्यक रूप से घटती शक्ति का संकेत नहीं देते हैं क्योंकि जीएफपी फॉर्मूला में बदलाव भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं."

145 देश
रिपोर्ट में 145 देशों को सूचीबद्ध किया गया है और प्रत्येक देश की साल-दर-साल रैंकिंग में बदलाव की तुलना भी की गई है. यहां दुनिया के सबसे शक्तिशाली सेनाओं वाले 10 देश हैं:

1. संयुक्त राज्य अमेरिका
2. रूस
3. चीन
4. भारत
5. यूनाइटेड किंगडम
6. दक्षिण कोरिया
7. पाकिस्तान
8. जापान
9. फ्रांस
10. इटली

भारत ने अमेरिका और चीन को पछाड़ा
वहीं एक तरफ भारत जहां दुनिया में चौथी सबसे ताकतवर सेना रखता है तो एक अन्य चीज में भारत ने अमेरिका और चीन को भी पछाड़ दिया है. दरअसल, भारत के पास हल्की आर्टिलरी (तोप) अमेरिका और चीन से भी ज्यादा है. भारत के पास जहां 3311 तोप है तो वहीं अमेरिका के पास 1339 और चीन के पास 1434 तोप है. इस मामले में रूस के पास 4336 तोप हैं.

जरूर पढ़ें:                                                                       

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news