Income Tax Refund: ITR फाइल करने के बाद अभी तक भी नहीं आया र‍िफंड? आपने तो नहीं कर दी ये गलती
Advertisement

Income Tax Refund: ITR फाइल करने के बाद अभी तक भी नहीं आया र‍िफंड? आपने तो नहीं कर दी ये गलती

ITR Filing: आयकर व‍िभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार अभी तक 6.94 करोड़ लोगों का आईटीआर फाइल हो चुका है. लेक‍िन इसमें से करीब 6.74 करोड़ लोगों का र‍िफंड जारी क‍िया जा चुका है.

Income Tax Refund: ITR फाइल करने के बाद अभी तक भी नहीं आया र‍िफंड? आपने तो नहीं कर दी ये गलती

Income Tax Refund Status: अगर आईटीआर फाइल (ITR Filing) करने के बाद अभी तक भी आपका इनकम टैक्‍स र‍िफंड जारी नहीं हुआ है तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाह‍िए. र‍िफंड नहीं आने का एक नहीं ज्‍यादा कारण भी हो सकते हैं. अभी भी आयकर व‍िभाग की तरफ से 21 लाख लोगों का र‍िफंड पेंड‍िंग है. र‍िफंड नहीं म‍िलने का कारण आईटीआर फॉर्म (ITR Form) में गलती हो सकती है.

आयकर व‍िभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार अभी तक 6.94 करोड़ लोगों का आईटीआर फाइल हो चुका है. लेक‍िन इसमें से करीब 6.74 करोड़ लोगों का र‍िफंड जारी क‍िया जा चुका है. इस बार 31 जुलाई तक ही प‍िछले व‍ित्‍त वर्ष के मुकाबले 16 प्रत‍िशत ज्‍यादा आईटीआर फाइल क‍िये गए हैं. हो सकता है आपके साथ भी यही समस्‍या हो. आइए कुछ गलत‍ियों पर नजर डालते हैं, जो आमतौर पर हो जाती हैं.

रिफंड में देरी का कारण
1. ITR में पूरी जानकारी नहीं देना
अगर आपके आईटीआर में अधूरी जानकारी दी गई है तो आपका र‍िफंड रुक सकता है. इसके ल‍िए आप आईटीआर प्रीव्यू चेक कर सकते हैं. इसके बाद अन्‍य जानकारी और डॉक्यूमेंट के साथ आप अपने असेसिंग ऑफिसर के साथ कनेक्‍ट कर सकते हैं.

2. टैक्स बाकी रहने पर
यद‍ि आपने क‍िसी तरह के टैक्‍स का भुगतान नहीं क‍िया या आपकी कैलकुलेशन में क‍िसी तरह की गड़बड़ी हो गई है तब भी आपके पास इनकम टैक्स का नोट‍िस आ सकता है. नोट‍िस आने पर क‍िसी भी तरह का आपका र‍िफंड आयकर व‍िभाग की तरफ से रोका जा सकता है.

3. रिफंड र‍िक्‍वेस्‍ट में चूक
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से आपके रिफंड र‍िक्‍वेस्‍ट में क‍िसी भी प्रकार की गलती मि‍लने पर आपको नोटिस आ सकता है. ऐसे में आपकी कैलकुलेशन गलत हो सकती है तो आपको रेक्टिफिकेशन आईटीआर फाइल करना जरूरी है.

4. डिडक्शन में गड़बड़ी
आईटीआर फाइलिंग के बाद कई बार यह चीज पकड़ में आती है. चेक करने पर आपको दिख सकता है कि आपने आईटीआर डिडक्शन को लेकर क‍िसी तरह की गड़बड़ी कर दी है. ऐसे में आपने सही डिडक्शन क्लेम नहीं किया तो आपको रिवाइज्ड आईटीआर (ITR) फाइल करना होगा.

5. बैंक खाते की गलत जानकारी
यद‍ि क‍िसी भी तरह आपके बैंक खाते की जानकारी गलत दर्ज होती है तो आपका र‍िफंड रुक सकता है. दरअसल, र‍िफंड के ल‍िए आपके अकाउंट की डीटेल का सही होना सबसे ज्‍यादा जरूरी है.

Trending news